logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AUS: ऋषभ पंत की वो पारी, गाबा का टूटा था घमंड, अपने बाजीगर को मिस करेगी टीम इंडिया

ऋषभ पंत की साल 2021 की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की उस पारी को कौन भूल सकता है जब उन्होंने अपने दम पर भारत को सीरीज में जीत दिलाई थी. 19 जनवरी 2021 को ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर 23 साल के ऋषभ पंत ने कमाल का प्रदर्शन किया था.

Updated on: 06 Feb 2023, 08:25 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia Gabba Test Rishabh Pant: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आगाज होने वाला है. दोनों टीमें इस सीरीज के लिए जमकर पसीना बहा रही है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2023) के लिहाज से टीम इंडिया (Team India) के लिए यह सीरीज काफी अहम है. इस सीरीज के रिजल्ट से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल का टिकट तय होगा. इस सीरीज के लिए टीम इंडिया में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli), चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) जैसे स्टार खिलाड़ी हैं, लेकिन फिर भी टीम इंडिया को टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कमी खल सकती है. पंत का कंगारू टीम के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है. बता दें कि पंत कार एक्सीडेंट में घायल हो गए थे और वह इस सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं हैं. फैंस और टीम इंडिया जल्द उनके स्वस्थ होने की दुआ कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का कैसे पड़ा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नाम? जानें इसका पूरा इतिहास

गाबा टेस्ट में ऋषभ पंत की पारी

ऋषभ पंत की साल 2021 की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की उस पारी को कौन भूल सकता है जब उन्होंने अपने दम पर भारत को सीरीज में जीत दिलाई थी. 19 जनवरी 2021 को ब्रिस्बेन के गाबा मैदान (Gabba Test) पर 23 साल के ऋषभ पंत ने कमाल का प्रदर्शन किया था. पंत की यह पारी कोई क्रिकेट फैंस कभी भूलना नहीं चाहते होंगे. पंत ने 89 रनों की नाबाद पारी खेल भारत को जीत दिलाई थी. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया कंगारुओं का घमंड तोड़ते हुए लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास बनाया था. पंत की यह पारी टेस्ट क्रिकेट में उनकी सबसे पारी कही जा सकती है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की वो यादगार पारियां, जिसे कभी नहीं भूलना चाहेंगे क्रिकेट फैंस

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पंत का शानदार प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऋषभ पंत का शानदार प्रदर्शन रहा है. पंत ने 12 टेस्ट पारियों में 62.40 की औसत से 624 रन बनाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शतक और दो अर्धशतक जड़ा है. पंत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2018-19 में 350 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ बने थे. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 में ऋषभ पंत ने 247 रन बनाए थे जो इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. यही वजह है कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में पंत के चोटिल होने पर उनकी कमी टीम इंडिया को खलेगी. 

ऋषभ पंत का ऐसा रहा है टेस्ट करियर

ऋषभ पंत की टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 33 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. जिसकी 56 पारियों में 43.67 की औसत से 2271 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने पांच शतक और 11 अर्धशतक जड़ा है.