logo-image

उपलब्‍धि : विराट कोहली ने जहां खेला जीवन का पहला टेस्‍ट, वहीं सबसे सफल कप्‍तान बने

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को वेस्‍टइंडीज दौरा हमेशा रास आया है. अपने टेस्‍ट करियर में विराट कोहली अब तक तीन बार वेस्‍टइंडीज का दौरा कर चुके हैं

Updated on: 03 Sep 2019, 09:12 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को वेस्‍टइंडीज दौरा हमेशा रास आया है. अपने टेस्‍ट करियर में विराट कोहली अब तक तीन बार वेस्‍टइंडीज का दौरा कर चुके हैं, इस दौरे में वे हर बार कोई न कोई उपलब्‍धि पाते आ रहे हैं. अब इसी दौरे में वे भारत के सबसे सफल कप्‍तान हो गए हैं. विराट कोहली के नेतृत्‍व में इस बार तो भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का एक दिवसीय, T-20 और टेस्‍ट में पूरी तरफ सफाया किया है. 

यह भी पढ़ेंं ः युवराज से छह छक्‍के खाने वाले गेंदबाज ने बुमराह का उड़ाया मजाक, फैंस ने ले ली क्‍लास

विराट कोहली के लिए खास बात यह है कि विराट ने अपने जीवन का पहला टेस्‍ट मैच इसी मैदान पर खेला था, जहां वे इस बार भारत के सबसे बेहतर कप्‍तान हो गए हैं. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने पहला टेस्‍ट वेस्‍टइंडीज के खिलाफ इसी सबीना पार्क स्‍टेडियम में ही 20 जून 2011 को खेला था. इस मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की थी और विराट पांचवे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए उतरे थे. अपने जीवन की पहली पारी में विराट ने 10 गेंदों का सामना किया और चार रन बनाए.

यह भी पढ़ेंं ः जन्‍मदिन से ठीक एक दिन पहले संकट में फंसा भारत का यह तेज गेंदबाज, हो सकती है गिरफ्तारी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने पर भी संशय

इसके बाद दूसरी पारी में विराट ने 54 गेंदों पर 15 रन की पारी खेली. भारत ने यह मैच 63 रन से जीता था. इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के कप्‍तान हुआ करते थे. ईशांत शर्मा एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो विराट के उस पहले मैच में भी साथ खेले थे और इस बार के मैच में भी वे विराट के साथ मैदान में थे, बाकी खिलाड़ी या तो संन्‍यास ले चुके हैं, या फिर वे टीम से बाहर हो गए हैं. उस मैच की दूसरी पारी में राहुल द्रविड़ ने शानदार शतक लगाया था.

यह भी पढ़ेंं ः जसप्रीत बुमराह की बाउंसर पर वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज को आया चक्‍कर, मैदान छोड़कर बाहर

अब इस मैच की बात, जिसमें भारत के कप्‍तान विराट कोहली देश के सबसे सफल कप्‍तान बन गए हैं, उन्‍होंने अपने पूर्ववर्ती कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा है. जहां पहले मैच में शतकवीर राहुल द्रविड़ मैन ऑफ द मैच बने थे, वहीं इस मैच में शतकवीर हनुमा विहारी मैन ऑफ द मैच बने हैं.

यह भी पढ़ेंं ः IND VS WI : वेस्‍टइंडीज का यह गेंदबाज करता कमाल तो इतिहास के पन्‍नों में हो जाता दर्ज, जानें क्‍या है पूरा मामला

इसके अलावा 2016 में एक और और विराट कोहली वेस्‍टइंडीज के दौरे पर आए थे, तब विराट ने नार्थ साउंड के मैदान पर अपना पहला दोहरा शतक ठोका था. इस लिहाज से देखें तो वेस्‍टइंडीज का दौरा हर बार विराट कोहली के लिए कोई न कोई उपलब्धि लाने वाला रहा है.


भारत के सबसे सफल कप्‍तान
विराट कोहली 28
महेंद्र सिंह धोनी 27
सौरव गांगुली 21
मोहम्‍मद अजहरुद्दीन 14