logo-image
लोकसभा चुनाव

BAN vs AFG: करामाती राशिद ने किया कमाल, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

राशिद खान ने न्यूजीलैंड के टिम साउदी को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा टी-20 अतंरराष्ट्रीय विकेट्स लेने वाले गेंदबाजों की सूची में छलांग लगाई है.

Updated on: 30 Aug 2022, 11:34 PM

नई दिल्ली:

Asia Cup 2022 Ban vs Afg: एशिया कप 2022 में बांग्लादेश (Bangladesh) और अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीमें शारजाह क्रिकेट ग्राउड (Sharjah Cricket Ground) पर आमने सामने हैं. अपनी बेहतरीन बॉलिंग का प्रदर्शन एक बार फिर अफगानी स्पिनर्स ने दिखाया. राशिद (Rashid Khan) और मुजीब (Mujib Ur Rehman) की गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को 127 के स्कोर पर रोकने में कामयाब हो गई. इसमें राशिद खान ने अपने 4 ओवरों में सिर्फ 22 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. इतना ही नहीं इन विकटों के साथ उन्होंने न्यूजीलैंड (New Zealand) के टिम साउदी (Tim Southee) को पीछे छोड़ दिया है.

दूसरे पायदान पर पहुंचे राशिद: टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में राशिद खान दूसरे नंबर पर पहुंच गए है. उन्होंने न्यूजीलैंड के टिम साउदी को पीछे छोड़ दिया है. इस सूची में पहले नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं जो अफगानिस्तान के खिलाफ अपने करियर का 100वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे हैं. शाकिब ने 99 मैचों में 121 विकेट्स लिए हैं. 

टी-20 अंतरराष्ट्रीय विकेट्स:
शाकिब अल हसन- 121 विकेट
राशिद खान - 115 विकेट
टिम साउदी- 114 विकेट 
लसिथ मलिंगा- 107 विकेट
ईश सोढ़ी- 99 विकेट

यह भी पढ़ें - Women's Cricket: इंग्लैंड के खिलाफ अपनी आखिरी सीरीज खेलेगी ये दिग्गज प्लेयर

स्पिनिंग के जादूगर हैं राशिद 
आपको बता दें कि राशिद खान टी-20 अतंरराष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्हें 100 विकेट पूरे करने के लिए मात्र 53 मैच का समय लगा था. इसके अलावा अगर टी-20 मुकाबलों में स्पिनर्स के विकेट की बात की जाए तो राशिद पहले पायदान पर हैं. शारजाह के मैदान पर राशिद का रिकोर्ड बेहद खास है.

23 वर्षीय राशिद खान स्पिनिंग की दुनिया के जादूगर इसलिए भी कहे जाते हैं क्योंकि उनकी गेंद को पढ़ना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल होता है. राशिद अपनी स्पीड में इस तरह वैरियेशन करते हैं कि बड़े बड़े बल्लेबाज चूक कर जाते हैं.