logo-image
लोकसभा चुनाव

Pakistan Political crisis: अब पाकिस्तान में गूंजा, चौकीदार चोर है का नारा, जानिए क्यों

भारत और पाकिस्तान भले ही दो देश बन गए हों, लेकिन दोनों का डीएनए एक है. लिहाजा, बीच-बीच में कुछ ऐसी घटनाएं भी होती रहती है, जिससे समय-समय पर इसका एहसास भी होता रहता है.

Updated on: 11 Apr 2022, 01:50 PM

highlights

  • नहीं थम रहा पाकिस्तान का सियासी भूचाल
  • सड़कों पर उतरे पीटीआई के करोड़ों समर्थक
  • इमरान को फिर से पीएम बनाने पर अड़े लोग

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान भले ही दो देश बन गए हों, लेकिन दोनों का डीएनए एक है. लिहाजा, बीच-बीच में कुछ ऐसी घटनाएं भी होती रहती है, जिससे समय-समय पर इसका एहसास भी होता रहता है. हालात ये है कि भारत और पाकिस्तान में न सिर्फ एक दूसरे के खिलाफ राजनीति होती है, बल्कि बातें और नारे भी एक ही लगाए जाते हैं. पाकिस्तान में इन दिनों सियासी पारा सातवें आसमान पर है. अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद जहां इमरान खान सत्ता से बाहर हो चुके हैं और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ नए प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. इस बीच इमरान खान की समर्थक जनता सड़कों पर हैं. ये लोग इमरान खान को फिर से प्रधानमंत्री बनाने की मांग पर अड़े हैं. इसके साथ ही भीड़ में चौकीदार चोर है का नारा खूब गूंज रहा है. गौरतलब है कि भारत में 2019 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पूरी कांग्रेस ने इस नारे का इस्तेमाल किया था.

इमरान खान के लाखों समर्थक सड़कों पर
हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में आज यानी सोमवार को नए प्रधानमंत्री का चुनाव होने जा रहा है.  लेकिन उससे पहले पूरे पाकिस्तान की सड़कों पर इमरान खान के समर्थकों की भीड़ उमड़ पड़ी है. कराची से लेकर लाहौर तक पूर्व पीएम इमरान के लाखों समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं. उनकी मांग है कि इमरान खान को फिर से प्रधानमंत्री बनाया जाए. ऐसी ही एक रैली में जमकर लगाए गए 'चौकीदार चोर है' के नारे लगे. दरअसल, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के शेख राशिद एक रैली को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान चौकीदार चोर है' के नारे गूंजने लगे, बाद में शेख रशीद के समझाने पर लोग शांत हुए. गौरतलब है कि इन नारों को पाकिस्तानी सेना और पीएमएल-एन नेता और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार शहबाज शरीफ के खिलाफ बताया जा रहा है. गौरतलब है कि इमरान को पीएम की कुर्सी से हटाने के पीछे पाकिस्तान की सेना और सेना प्रमुख जनरल बाजवा का हाथ माना जा रहा है. इस बीच पाकिस्तान में जनता का एक बड़ा तबका ऐसा है जो कि इमरान खान को ही पीएम के रूप में देखना चाहता है. फिलहाल, पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में इमरान खान के समर्थन में प्रदर्शन जारी हैं. फिलहाल, इस्लामाबाद, कराची, पेशावर, कलाकार, मुल्तान, खेबर, झांग और क्वेटा में विपक्ष के खिलाफ नारेबाजी जारी है. इस बीच इमरान खान ने अपने समर्थकों का एक वीडियो भी शेयर किया है. इस वीडियो में लोगों की  भऊरी भीड़ देखी जा सकती है. इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि यह ऐतिहासिक भीड़ है, जो 'बदमाशों' के नेतृत्व वाली इंपोर्टेड सरकार का विरोध कर रही है.
 
ये भी पढ़ें- अमेरिका के टैबू नाइट क्लब में गोलीबारी, 2 की मौत, 10 घायल

इमरान ने की भारत की तारीफ तो बोला गया इतना ही अच्छा लगता है तो वहीं चले जाओ
भारत की तरह ही पाकिस्तान में भी भारत की अच्छी चीजों की प्रशंसा करने की इजाजत नहीं है. सेना के दखल से सत्ता से बेदखल होने वाले इमरान खान से भारत की गुटनिरपेक्ष और स्वतंत्र विदेश नीति और सेना के अराजनीतिक रहने के गौरवपूर्ण इतिहास की जब प्रशंसा की तो पीएमएल की नेत्री और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने उनसे कहा गया कि भारत इतना अच्छा लगता है तो वहीं, चले जाओ. गौरतलब है कि भारत में भी पाकिस्तान की किसी उपलब्धि या अच्छाई की प्रशंसा करने पर सत्ताधारी भाजपा नेताओं की त्यौरिया चढ़ जाती है और साफ-साफ पाकिस्तान प्रस्त और पाकिस्तान का एजेंट कहने के साथ ही कहा जाता है कि पाकिस्तान इतना ही अच्छा लगता है तो पाकिस्तान चले जाओं. ऐसी बात कहने वालों में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा का नाम सबसे ऊपर आता है.