logo-image
लोकसभा चुनाव

Twitter को X बनाने के पीछे ये है Elon Musk का प्लान, नेक्स्ट लेवल का होगा एक्सपीरियंस

Twitter New Logo X: ट्विटर के नाम और लोगो को अचानक ही नहीं बदला गया है. बीते 8 महीने से चल रही थी इसकी तैयारी. एलन मस्क का इसके पीछे है एक खास प्लान. चीन का भी है कनेक्शन

Updated on: 25 Jul 2023, 04:47 PM

highlights

  • एलन मस्क ने खास मकसद से बदला है ट्विटर का नाम
  • Twitter को X करने के पीछे है बड़ी कहानी
  • 8 महीने से हो रही थी इसकी तैयारी

 

New Delhi:

Twitter New Logo X: दुनिया के मजबूत और चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में शुमार ट्विटर का रूप रंग बदल गया है. इसके मालिक और दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाने वाले कारोबारी एलन मस्क से इसे X में तब्दील कर दिया है. हालांकि उनके इस फैसले को लेकर दुनियाभर में चर्चाएं हो रही हैं. क्योंकि 15 वर्ष पुराने ट्विवटर की लोकप्रियता और ब्रैंड वैल्यू दोनों में गिरावट दर्ज की जा रही है. यही नहीं कई एक्सपर्ट्स ने इस बदलाव को लाखों डॉलर के घाटे की बड़ी वजह भी बता दिया है. लेकिन क्या एलन मस्क ये सब नहीं जानते थे?

क्या दुनिया के दिग्गज कारोबारी को इतनी समझ नहीं होगी कि उनके बदलाव का क्या परिणाम होगा? तो फिर उन्होंने ऐसा क्यों किया. दरअसल Twitter को X में बदलने के पीछे एलन मस्क की प्लानिंग कुछ और ही है. आइए जानते हैं कि आखिर एलन मस्क का ट्विटर को एक्स बनाने के पीछे मकसद क्या है और इसके बहाने वह किसको टारगेट कर रहे हैं. 

X को लेकर क्या है एलन मस्क की प्लानिंग
एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदते वक्त ही ये हिंट दे दी थी कि वो इसमें बड़े बदलाव करेंगे. फिर चाहे वो इसे कर्मिशियल बनाने हो, ब्लू टिक के लिए राशि लेना हो या फिर इसको रूप रंग और ब्रांड नाम में भी बदलाव करना हो तो वो पीछे नहीं हटे. 

दरअसल जब मस्क ने ट्विटर को खरीदा था उस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में ये बात साफ कर दी थी कि X की ओर से उनका पहला स्टेप है. यानी उससे पहले ही वो ये मन बना चुके थे कि ट्विटर के नाम में वो बदलाव करेंगे. अब एक्स को लेकर भी एक कहानी है. एक्स नाम अचानक ही नहीं निकला है बल्कि इसके पीछे भी एक राज है. 

यह भी पढ़ें - Twitter New Logo: नीली चिड़िया फुर्र... सिर्फ 'X' होगा नया नाम, जानिए Elon Musk की बड़ी प्लानिंग

20 साल पहले ही हो चुका था X का जन्म
मस्क के लिए एक्स कुछ खास है यही वजह है कि उन्होंने अभी नहीं बल्कि 20 साल पहले ही अपने सपने की शुरुआत कर दी थी. उन्होंने अपनी कंपनी का नाम एक्स डॉट कॉम रखा था. हालांक उस वक्त उनकी कंपनी बैंकिंग और फाइनेंस से जुड़ी थी.

कुछ वक्त बाद इसका नाम पेपाल कर दिया  गया और फिर इसके eBay ने खरीद लिया. लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं एक्स की, जिसकी नींव मस्क ने अपनी एक कंपनी में पहले ही डाल दी थी. अब जाकर उन्होंने इस एक्स दोबारा ट्विटर के नाम के साथ जोड़ लिया. 

नेक्स्ट लेवल पर ले जाएगा X 
ट्विटर से जो अब तक लोग नहीं कर पा रहे थे वो अब एलन मस्क X के जरिए लोगों से करवाएंगे. मसलन ट्विटर को एक्स के रूप में वह नेक्स्ट लेवल पर ले जाने वाले हैं. इसके तहत  लोग एक्स पर न्यूज देखने, सुनने से लेकर कॉल, मैसेज तक कर सकेंगे. इसके अलावा अगर कैब बुक करना है या फिर किसी को ऑनलाइन पेमेंट भी करना  है तो एक्स उनके लिए पेमेंट गेटवे का जरिया भी बन जाएगा.

मकसद साफ है कि मस्क एक्स को एक ऐसे ऐप का रूप देना चाहते हैं जो हां उनके यूजर को किसी भी काम के लिए कहीं और ना जाना पड़े. बता दें कि चीन में वी-चैट के रूप में पहले ही इस तरह का एक ऐप है. एलन मस्क एक्स को भी इसी तर्ज पर बल्कि इससे भी ज्यादा एडवांस और हैपनिंग बनाने की तैयारी कर रहे हैं. 

क्या कहती हैं X की सीईओ लिंडा यासरीनो
ऐसे में जिनको लगता है कि एलन मस्क ने अचानक ट्विटर को एक्स में बदलकर बहुत बड़ा नुकसान किया है या फिर इसकी वैल्यू कम हो जाएगी तो जरा उनकी प्लानिंग को भी ठीक से समझ लें. हो सकता है ट्विटर जो बेंचमार्क सेट किया था, एक्स उससे भी आगे पहुंच जाए. ये हम नहीं कह रहे बल्कि X की सीईओ लिंडा यासरीनो का कहना है. 

उन्होंने कहा है कि, ट्विटर ने निश्चित रूप से लोगों पर एक ऐसा छाप छोड़ी है जिसे मिटाना मुश्किल है, लेकिन X इसका अगला पड़ाव है और इसमें संभावनाएं भी असीमित होंगी. ये ना सिर्फ पोस्टिंग का बल्कि, वीडियो, ऑडियो, मैसेजिंग के साथ-साथ बैंकिंग और पेमेंट का भी सेंटर बनेगा. 

8 महीने से चल रही थी तैयारी
लिंडा की मानें तो ट्विटर से एक्स में तब्दील किए जाना एक दिन या एक हफ्ते की प्रोसेस नहीं है. बल्कि इस पर बीते 8 महीनों से काम चल रहा था. स्टेप बाय स्टेप एलन मस्क के निर्देश पर इसमें बदलाव और आगे की रणनीति पर काम किया गया है. जल्द ही लोगों को और भी अच्छे एक्सपीरियंस होंगे.