logo-image
लोकसभा चुनाव

Nobel Prize का सीजन शुरू: पुरस्कारों को लेकर जानें सभी प्रमुख बातें

स्वीडिश उद्योगपति और डायनामाइट के आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल (Alfre Nobel) की इच्छा से चिकित्सा, भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य और शांति में पुरस्कार स्थापित किए गए थे.

Updated on: 03 Oct 2022, 06:52 PM

दिल्ली:

Nobel Prize 2022 : अक्टूबर की शुरुआत का मतलब नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) का सीजन शुरू हो चुका है. छह दिन, छह पुरस्कार, दुनिया भर के नए चेहरे जिनमें वैज्ञानिकों, लेखकों, अर्थशास्त्रियों और मानवाधिकार के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने वाले लोग दुनिया के सबसे विशिष्ट रोस्टर में जुड़ गए हैं. इस साल का नोबेल सीजन सोमवार को मेडिसिन अवार्ड के साथ शुरू हो चुका है. स्वीडन के स्वांते पाबो (svante paabo) को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है. उन्होंने 'मानव के क्रमिक विकास' पर खोज के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है. इसके बाद मंगलवार को भौतिकी, बुधवार को रसायन विज्ञान और गुरुवार को साहित्य पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी. वर्ष 2022 के नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र पुरस्कार की घोषणा 10 अक्टूबर को की जाएगी. 

प्रतिष्ठित पुरस्कारों के बारे में यहां जानें प्रमुख बातें :

स्वीडिश उद्योगपति और डायनामाइट के आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल (Alfre Nobel) की इच्छा से चिकित्सा, भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य और शांति में पुरस्कार स्थापित किए गए थे. नोबेल की मृत्यु के पांच साल बाद 1901 में पहला पुरस्कार दिया गया था. प्रत्येक पुरस्कार की कीमत 10 मिलियन क्रोनर (लगभग 900,000 डॉलर यानी (करीब 7.31 करोड़ रुपये) है और इसे 10 दिसंबर को डिप्लोमा और स्वर्ण पदक के साथ दिया जाएगा जो 1896 में नोबेल की मृत्यु की तारीख है.

अर्थशास्त्र पुरस्कार

आधिकारिक तौर पर अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में बैंक ऑफ स्वीडन पुरस्कार के रूप में जाना जाता है. जो नोबेल द्वारा नहीं, बल्कि 1968 में स्वीडन के केंद्रीय बैंक द्वारा बनाया गया था. वर्ष 1901 और 2021 के बीच नोबेल पुरस्कार और आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार 609 बार दिए जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें : Arctic Ice तेजी से पिघल महासागर को बना रही अम्लीय, जीवन को खतरा ऐसे

उम्मीदवार को कौन नामांकित कर सकता है?

दुनिया भर में हजारों लोग नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन जमा करने के पात्र हैं. इनमें विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, कानूनविद, पूर्व नोबेल पुरस्कार विजेता और स्वयं समिति के सदस्य शामिल हैं. हालांकि नामांकन को 50 वर्षों तक गुप्त रखा जाता है, लेकिन जो लोग उन्हें जमा करते हैं वे कभी-कभी सार्वजनिक रूप से अपने सुझावों की घोषणा करते हैं, खासकर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए. 

क्या है नॉर्वेजियन कनेक्शन ?
नोबेल शांति पुरस्कार नॉर्वे में प्रस्तुत किया जाता है जबकि अन्य पुरस्कार स्वीडन में दिए जाते हैं. अल्फ्रेड नोबेल ऐसा ही चाहते थे. उनके सटीक कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन उनके जीवनकाल के दौरान स्वीडन और नॉर्वे एक संघ में शामिल हो गए थे, जिसे 1905 में भंग कर दिया गया था. कभी-कभी स्टॉकहोम में नोबेल फाउंडेशन (जो पुरस्कार राशि का प्रबंधन करता है) और ओस्लो में स्वतंत्र शांति पुरस्कार समिति के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे हैं. 

नोबेल जीतने के लिए क्या करना पड़ता है?

वैज्ञानिकों को अक्सर नोबेल न्यायाधीशों द्वारा अपने काम को मान्यता देने के लिए दशकों तक इंतजार करना पड़ता है, जो यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कोई भी सफलता समय की कसौटी पर खरी उतरे. यह नोबेल की इच्छा से एक प्रस्थान है, जिसमें कहा गया है कि पुरस्कार "उन लोगों को प्रदान किए जाने चाहिए, जिन्होंने पिछले वर्ष के दौरान मानव जाति को सबसे बड़ा लाभ प्रदान किया होगा. शांति पुरस्कार समिति एकमात्र ऐसी समिति है जो नियमित रूप से पिछले वर्ष की गई उपलब्धियों को पुरस्कृत करती है. नोबेल (Alfred nobel) की इच्छा के अनुसार, वह पुरस्कार "उस व्यक्ति को जाना चाहिए जिसने राष्ट्रों के बीच भाईचारे के लिए स्थायी सेनाओं के उन्मूलन या कमी के लिए और शांति कांग्रेस के आयोजन और प्रचार के लिए सबसे अधिक या सबसे अच्छा काम किया होगा."