logo-image

Smart gun: मोबाइल, वॉच के बाद अब स्मार्टगन, फिंगरप्रिंट और चेहरे को पहचानकर करेगी फायरिंग

दुनिया में स्मार्टफोन के बाद अब स्मार्टगन चर्चा में है. यह अत्याधुनिक होने के साथ घातक भी हैं. इसकी खासियत यह है कि यह बेहद सुरक्षित गन है. किसी बच्चे या नौसिखिया के हाथ लगने के बावजूद यह चलने वाली नहीं  है.

Updated on: 14 Apr 2023, 07:27 PM

highlights

  • फिंगरप्रिंट होने के साथ फेस रिकोगिनेशन फिचर्स भी हैं
  • इस गन को विशेष रिंग पहनकर बंदूक को हाथ से पकड़ेगा
  • इसकी कीमत 1499 डॉलर तय की गई है

नई दिल्ली :

दुनिया में स्मार्टफोन के बाद अब स्मार्टगन चर्चा में है. यह अत्याधुनिक होने के साथ घातक भी हैं. इसकी खासियत यह है कि यह बेहद सुरक्षित गन है. किसी बच्चे या नौसिखिया के हाथ लगने के बावजूद यह चलने वाली नहीं  है. यह स्मार्ट गन बाजार में आ गई है. इसमें इतने शानदान फीचर्स है कि अगर किसी के हाथ ये लग भी गई तो बिना परमिशन के इसे कोई चला भी नहीं सकेगा. क्योंकि इसमें फिंगरप्रिंट होने के साथ फेस रिकोगिनेशन फिचर्स भी हैं. यह तभी चल सकेगी, जब गन अपने मालिक की पहचान कर सकेगी. यानि बिना चेहरे को पहचाने गन से गोलियां नहीं निकलेंगी.  गन बनाने वाली कंपनी बायोफायर के अनुसार, यह अत्याधुनिक 9 एमएम हैंडगन है, जिसे मालिक के इशारे पर ही चलाया जा सकेगा.

इस स्मार्टगन को खास तरह से डिजाइन किया गया है. इस पिस्टल में सिक्योरिटी कोड के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग भी किया गया है. इस गन को विशेष रिंग पहनकर बंदूक को हाथ से पकड़ा जा सकेगा. तभी इस कोड को अनलाॅक किया जाएगा.  पिस्टल से फायर किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने तुगलक लेन वाला बंगला किया खाली, मां के घर हुए शिफ्ट

इसकी कीमत 1499 डॉलर तय की गई है

फर्म के सीईओ काई क्लोएफ़र ने मीडिया को बताया कि इसकी कीमत 1499 डॉलर तय की गई है. यह गन चेहरा पहचाने की तकनीक का उपयोग करती है. मात्र एक सेकेंड से भी कम समय पर इसे अनलाॅक किया जा सकेगा. उपयोग में न होने पर इसे तुरंत लाॅक किया जा सकेगा. क्लोएफ़र ने कहा कि फिल्म द डार्क नाइट राइजेज की स्क्रीनिंग के वक्त एक शूटर द्वारा 12 लोगों की हत्या करने वाले दृश्य को देखकर उन्हें इस गन को बनाने का ख्याल आया. इस गन को लेकर अभी से डिमांड काफी अधिक है. लोगों का कहना है कि इस तरह की गन घर में होने से बच्चे और परिजन सुरक्षित रह सकते हैं. इससे किसी को कोई खतरा नहीं होगा.