logo-image

SpaceX ने छोड़ी दुनिया की पहली 5G सैटेलाइट, ऐसे मिल सकेंगी बेहतर इंटरनेट सेवाएं 

पूरे विश्व में 5G इंटरनेट सेवा की धूम है. हर कंपनी अपनी सेवाओं का जाल बिछाने में लगी है. एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने पहली बार धरती की निचली कक्षा में 5जी इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाले उपग्रहों को छोड़ा है.

Updated on: 25 Apr 2023, 09:27 PM

highlights

  • 15 अप्रैल 2023 को फॉल्कन-9 रॉकेट से लॉन्च किया
  • लॉन्चिंग कैलिफोर्निया में स्थित वांडेनबर्ग स्पेस फोर्स के बेस से हुई
  • सैटेलाइट्स के माध्यम से इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) को मजबूती 

नई दिल्ली:

पूरे विश्व में 5G इंटरनेट सेवा की धूम है. हर कंपनी अपनी सेवाओं का जाल बिछाने में लगी है. एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने पहली बार धरती की निचली कक्षा में 5जी इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाले उपग्रहों को छोड़ा है. इन सैटेलाइट्स को 15 अप्रैल 2023 को फॉल्कन-9 रॉकेट से लॉन्च किया गया. लॉन्चिंग कैलिफोर्निया में स्थित वांडेनबर्ग स्पेस फोर्स के बेस से हुई. इन छोटे सैटेलाइट्स को बनाने वाली कंपनी सैटेलियोट बार्सिलोना में मौजूद है. कंपनी के अनुसार, वह इन सैटेलाइट्स के माध्यम से इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) को मजबूती प्रदान करती है. 

सैटेलियोट ने एक बयान में बताया कि इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब सेलुलर टेरेस्ट्रियल टेलिकॉम को हम सैटेलाइट कनेक्टिविटी से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं. सैटेलियोट एक नया  अंदोलन करने वाला है. नए 5जी नेटवर्क की सहायता से 85 फीसदी गैप को भरने में सक्षम हैं. इसके साथ ही इंटरनेट की तेज सेवाओं की बदौलत बेहतर सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे.  

ये भी पढ़ें: Instagram पर 1000 फॉलोअर्स वाले भी पैसे कमा सकेंगे, जानें पमेंट कार्ड पाने का तरीका 

इन सैटेलाइट्स की सहायता से यातायात की परेशानी खत्म होगी. ज्यादातर जियो-लोकेशन बेस्ड सेवाओं के कारण. इस तरह से कई तरह के उद्योगों को लाभ मिलेगा. आप IoT को जमीन के  साथ सैटेलाइट सेलुलर सेवाओं के साथ भी कनेक्ट कर सकने में सक्षम हैं. इस तरह से यूजर जमीनी नेटवर्क के साथ सैटेलाइट नेटवर्क को भी स्विच कर सकने में सक्षम होंगे.  

सैटेलियोट की सेवाओं में खास बात यह कि आपको किसी सिम कार्ड या मोबाइल ऑपरेटर को बदलने की जरूरत नहीं होगी. सैटेलियोट सैटेलाइट्स धरती का पूरा चक्कर 90 मिनट में पूरा में  सक्षम है. इसका कवरेज क्षेत्र में तीन गुना की बढ़ोतरी होगी. पूरे विश्व में कई तरह के इंटरनेट सैटेलाइट्स मौजूद हैं. मशहूर नामों में स्पेसएक्स का स्टारलिंक हैं. चीन ने अपना इंटरनेट जाल बिछा रखा है. वहीं यूरोपीय संग का अगल है. वहीं अमेजन आने वाले वर्षों में कुइपर नाम से सैटेलाइट का जाल बिछा रहा है.