logo-image

OpenAI से निकाले गए CEO सैम ऑल्टमैन अब Microsoft करेंगे जॉइन, जानें क्या बोले सत्या नडेला

Microsoft के सीईओ सत्या नडेला ने सैम अल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन के माइक्रोसाॅफ्ट जाइन करने का ऐलान किया है. ये नई उन्नत एआई रिसर्च टीम का नेतृत्व करेंगे.

Updated on: 20 Nov 2023, 03:44 PM

नई दिल्ली:

OpenAI के बर्खास्त सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस बारे में खुद माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) ने जानकारी दी है. इस बड़ी घोषणा के साथ ही, नडेला ने ग्रेग ब्रॉकमैन (Greg Brockman) द्वारा एआई रिसर्च टीम का नेतृत्व करने का ऐलान किया है. गौरतलब है कि, बीते 17 नवंबर को OpenAI के बोर्ड ने को-फाउंडर और सीईओ सैम ऑल्टमैन को ये वजह देकर एकाएक नौकरी से बर्खास्त कर दिया था कि, उन्हें ऑल्टमैन की काबिलियत पर भरोसा नहीं है, उन्हें भरोसा नहीं है कि ऑल्टमैन OpenAI को आगे लेकर जा पाएंगे.

मालूम हो कि, ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन दोनों ने ही टेक जाइंट माइक्रोसॉफ्ट के साथ जुड़कर नए पड़ाव की शुरुआत की है. दोनों माइक्रोसॉफ्ट में नई एडवांस्ड AI रिसर्च टीम को लीड करेंगे, जिनके अंतर्गत ही माइक्रोसॉफ्ट अपनी नई ऐआई तकनीक पर काम करेगी.  

ऑल्टमैन फिर ब्रॉकमैन, अब...

बता दें कि कुछ दिन पहले ही, सैम ऑल्टमैन की कंपनी से बर्खास्तगी का किस्सा सुर्खियों में था. जब अचानक उन्हें कंपनी के सीईओ के पद अचानक निकला दिया गया था. जिसके बाद Open AI के ही को-फाउंडर और प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी हाथों-हाथइस्तीफा दे दिया था. ये सिलसिला बस यहीं नहीं थमा, बल्कि ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन के कुछ ही घंटों बाद, तीन सीनियर OpenAI रिसर्चर- जैकब पचॉकी, अलेक्जेंडर मैड्री और सिजमन सिदोर ने भी अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया. 

क्या बोले सीईओ सत्या नडेला?

अभी हाल ही में ये मामला तब फिर सुर्खियों में आया, जब माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने खुद इसे लेकर एक्स पर पोस्ट किया था, आज यानि 20 नवंबर 2023 को ठीक 1:23 PM पर हुए उनके पोस्ट पर लिखा था कि, हम ओपनएआई के साथ अपनी साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं और हमें अपने उत्पाद रोडमैप, माइक्रोसॉफ्ट इग्नाइट में घोषित हर चीज के साथ नवाचार जारी रखने की हमारी क्षमता और हमारे ग्राहकों और भागीदारों का समर्थन जारी रखने की हमारी क्षमता पर भरोसा है। हम एम्मेट शीयर और ओएआई की नई नेतृत्व टीम को जानने और उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। और हम यह खबर साझा करते हुए बेहद उत्साहित हैं कि सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन, सहकर्मियों के साथ, एक नई उन्नत एआई अनुसंधान टीम का नेतृत्व करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होंगे। हम उन्हें उनकी सफलता के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए शीघ्रता से आगे बढ़ने की आशा रखते हैं.