logo-image

सैमसंग गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च, जानें इसके फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9 प्लस स्मार्टफोन रविवार को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) 2018 में लॉन्च किया गया।

Updated on: 26 Feb 2018, 09:10 AM

नई दिल्ली:

सैमसंग गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9 प्लस स्मार्टफोन रविवार को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) 2018 में लॉन्च किया गया। आपको बता दें कि मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस कम्यूनिकेशन उद्योग का सबसे बड़ा मेला है।

सैमसंग गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9+ स्मार्टफोन में डुअल अपर्चर सेटअप वाला प्राइमरी रियर कैमरा सेंसर दिया गया हैं। यह सेंसर पर्याप्त रोशनी में एफ/2.4 अपर्चर पर शूट करने में सक्षम है। वहीं, कम रोशनी में यह अपने आप एफ/1.5 अपर्चर पर काम करने लगेगा।

सैमसंग कंपनी ने दावा किया है कि इस परिस्थिति में गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9+ के सेंसर 28 प्रतिशत ज़्यादा लाइट कैपचर करता है।

नए कैमरे की दूसरी खासियत यह है कि इसमें सुपर स्लो मोशन मोड है। यह स्मार्टफोन 960 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से वीडियो रिकॉर्ड करेगा।

एपल के एनिमोजी के जवाब में सैमसंग ने इस बार एआर ईमोजी पेश किया है। लेकिन यह फीचर बहुत अलग है। सैमसंग का एआर ईमोजी एक तरह से वर्चुअल अवतार है। इसकी मदद से आप अपनी 3डी तस्वीर खींच पाएंगे और उससे कस्टमाइज़्ड इमोजी बना पाएंगे। इसमें आपको 18 अलग एक्सप्रेशन मिलेंगे।

और पढ़ें: जिनपिंग बन सकते हैं तीसरी बार राष्ट्रपति, चीन बदलेगा संविधान

गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9 प्लस दिखने में अपने पुराने वेरिएंट जैसा ही है। लेकिन कुछ बदलाव भी किए गए हैं। इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह बदल दी गई है। सैमसंग फ्लैगशिप फोन में यह कैमरे के नीचे दिया गया है।

सैमसंग ने इस स्मार्टफोन में बेज़ल को पतला कर दिया है। डिस्प्ले के ऊपर आइरिस स्कैनर पूरी तरह से छिप जाता है। स्क्रीन को और डार्क कर दिया गया है, ताकि उसके और बॉडी के बीच अंतर कम रहे। अब आइरिस स्कैनर और फेस रिकग्निशन जुगलबंदी में काम करेंगे। इसका मतलब है कि अब ऑथेंटिकेशन में दिक्कत नहीं होगी।

आइए जानते हैं इसमें क्या खास फीचर्स है..

गैलेक्सी एस9 के दोनों स्मार्टफोन 10एनएम 64 बिट ऑक्टा-कोर चिपसेट से लैस हैं। स्टोरेज के आधार पर तीन वेरिएंट होंगे- 64, 128 और 256 जीबी। तीनों ही वेरिएंट 400 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करेंगे।

आउट ऑफ एंड्रॉयड 8 ओरियो का अनुभव मिलेगा। कनेक्टिविटी फीचर में गीगाबिट एलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, यूएसबी-टाइप सी, ब्लूटूथ 5.0 और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। दोनों ही फोन में एफ/1.7 अपर्चर वाले 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

सैमसंग गैलेक्सी एस 9 में 5.9 इंच का क्वाडएचडी+ कर्व्ड सुपर एमोलेड 18.5:9 डिस्प्ले, 4 जीबी रेम, 3000 एमएएच की बैटरी है। फोन में सुपर स्पीड डुअल पिक्सल 12 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस सेंसर है जो ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन से लैस है। इसकी मोटाई 8.5 मिलीमीटर है और वज़न 163 ग्राम है।

वहीं, सैमसंग गैलेक्सी एस9+ में 6.2 इंच का क्वाडएचडी+ कर्व्ड सुपर एमोलेड 18.5:9 डिस्प्ले, 6 जीबी रेम और 3500 एमएएच की बैटरी है। फोन में 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा सेटअप है। इस फोन की मोटाई 8.5 मिलीमीटर है और वज़न 189 ग्राम।

और पढ़ेंः XIAOMI ने की रिकॉर्ड तोड़ सेल, 3 सेकेंड में RedMi Note 5, RedMi Note 5 Pro के 3 लाख यूनिट बिके