logo-image

इस मामले में भारत से आज भी पीछे है पाकिस्तान! मोबाइल तो है, मगर ये नेटवर्क गायब...

अभी पाकिस्तान पीछे है... दरअसल ये दौर आधुनिक्ता का है, भारत हर दिन तमाम बड़े देशों को टक्कर दे रहा है. मगर पाकिस्तान अभी भी इस मामले में भारत से पीछे है.

Updated on: 02 Nov 2023, 02:28 PM

नई दिल्ली:

हमारा भारत दुनियाभर में सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शुमार है. ज्यादातर भारतीयों के पास अपना घर, खाने के लिए दो वक्त की रोटी और ठीक-ठाक सी नौकरी है, मगर सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि हमारे पास इंटरनेट जैसी कई सुविधाएं भी हैं, जो हमें आधुनिक्ता की दौड़ में सहभागी भी बनाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान इस मामले में हमसे कितना पीछे है? जी हां... जब दुनियाभर में भारत का डंका बज रहा है, तो पाकिस्तानियों को कई मामूली चीजों के लिए जतन करना पड़ रहा है. ऐसे में चलिए जानते हैं क्या भारत की तरह पाकिस्तान में भी 5G नेटवर्क है या नहीं...

5G नेटवर्क, जो 4G के मुकाबले 20 से 30% तक इंटरनेट की तेज रफ्तार मुहैया कराता है देश के अधिकांश हिस्सों में पसरा हुआ है. रिलायंस जियो और एयरटेल जैसे नेटवर्क बीते साल ही 5G लॉन्च कर चुके हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि आने वाले कुछ और वक्त में वोडाफोन-आइडिया भी भारत में 5G नेटवर्क लॉन्च करने की तैयारी में है, ऐसे में इसे लेकर पाकिस्तान में क्या चल रहा है? 

इससे पहले की 5G नेटवर्क को लेकर पाकिस्तान के हालातों पर गौर करें, चलिए जानते हैं कि पाकिस्तान में कौन-सी कंपनियां टेलीकॉम सेवाएं दे रही हैं. बता दें कि पाकिस्तान में Ufone, टेलीनॉर, लोग जैज़ मोबाइल जैसी टेलीकॉम कंपनी की सिम इस्तेमाल करते हैं, हालांकि नेटवर्क के मामले में ये हमारे देश से काफी ज्यादा कमजोर हैं. 

5G नेटवर्क उपलब्ध है या नहीं?

पाकिस्तान में भारत के मुकाबले, 4G नेटवर्क भी मजबूती से नहीं आता. वहीं अगर बात 5G नेटवर्क की हो तो, पाकिस्तान में अभी की स्थिति में कोई भी टेलीकॉम कंपनी 5G नेटवर्क प्रदान नहीं करती है. हालांकि पाकिस्तानी सरकार का दावा है कि अगले साल, यानि साल 2024 के अगस्त तक देश में 5G कनेक्टिविटी को लॉन्च किया जा सकता है. इसके लिए पाकिस्तान का सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार मंत्रालय बड़ी योजना की तैयारी में लगा हुआ है. 

दावा किया जा रहा है कि, पाकिस्तानी हुकूमत सरकार 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए भारत के एक और पड़ोसी देश बांग्लादेश के मॉडल से प्रेरणा लेगी, साथ ही एक कॉम्पिटेटिव प्रक्रिया के जरिए स्पेक्ट्रम का आवंटन करेगी. गौरतलब है कि पाकिस्तान में 5G परियोजना के लिए सरकार अंतरराष्ट्रीय सलाहकार को नियुक्ती की तैयारी भी कर रही है, ताकि ठीक तरह से देशभर में 5G का जाल बिछाया जा सके.