logo-image

iPhone 14 : आईफोन ने बचाई शख्स की जान, कार गिरी थी 400 फीट गहरे खाई में

एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है. ये सिर्फ अपने सिक्योरिटी ही नहीं अपने खास फीचर्स के लिए जानी जाती है. यहीं वजह से एप्पल महंगा होने के बाद भी लोग इस कंपनी के फोन को खरीदते हैं. कई बार इस एप्पल फोन ने लोगों की जान बचाई है. आज हम आपकों ऐसी ही

Updated on: 27 Jul 2023, 03:01 PM

नई दिल्ली:

 iPhone 14: एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है. ये सिर्फ अपने सिक्योरिटी ही नहीं अपने खास फीचर्स के लिए जानी जाती है. यहीं वजह से एप्पल महंगा होने के बाद भी लोग इस कंपनी के फोन को खरीदते हैं. कई बार इस एप्पल फोन ने लोगों की जान बचाई है. आज हम आपकों ऐसी ही स्टोरी बताएंगे. एक बार फिर इस फोन ने जान बचाई है. जान बचाने का ताजा मामला अमेरिका के लॉस एंजिल्स का है. यहां एक कार 400 फीट गहरी खाई में गिरने के बाद  iPhone 14 ने यूजर की जान बचाने में हेल्प की है. 

खास फीचर ने बचाई जान

लॉस एंजिल्स में एक Apple iPhone 14 यूजर सड़क के रास्ते कहीं जा रहा था. इसी सफर के दौरान कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई. उसकी कार 400 फीट गहरी खाई में गिर गई. ये खाई माउंट विल्सन एरिया का बताया जा रहा है. इस स्थिति में यूजर के आईफोन 14 ने रेस्क्यू में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाई. दरअसल, आईफोन में एक खास फीचर क्रेश डिटेक्सन और इंरजेंसी एसओएस उपग्रह से जुड़े होते हैं. इस फीचर की खास बात ये है कि ये बिना इंटनेट और मोबाइल नेटवर्क के भी ये काम करता है. अब इसी फीचर ने यूजर की जान बचाई. जब दुर्घटना हुई तो एसओएस ने सेटेलाइट के जरिए मैसेज भेजना शुरू किया जिसके बाद उसकी जान बच गई.

आईफोन 14 के  iOS 16.1 पर मौजूद

आईफोन 14 में मौजूद क्रैश डिटेक्शन फीचर घटना के तुरंत बाद अपनेआप एक्टिव हो गया जिससे बाद घायल हो चुके आदमी को जल्द से जल्द रेस्क्यू कर उसे अस्पताल पहुंचाया गया. आईफोन 14 मॉडल में क्रेश डिटेक्सन डिफॉल्ट रूप में है. इसमें सेटेलाइट इमरजेंसी एसओएस फीचर भी दिया गया है. इस फीचर के लिए आईफोन 14 के  iOS 16.1 या उससे ऊपर के वर्जन के साथ अपडेट करना होता है. इसके साथ ही चेक करना होता है कि ये फीचर एक्टिव हुआ या नहीं.