logo-image
लोकसभा चुनाव

साल 2023 में सोशल मीडिया और टेक की दुनिया में हुए बड़े बदलाव, जानें 2024 में क्या होगा असर?

तो आइए बात करते हैं उन 5 बड़े बदलावों के बारे में जिन्होंने दुनिया को नया नजरिया दिया और कुछ ऐसे भी बदलाव देखने को मिले जो लोगों के लिए मुसीबत बन गए.

Updated on: 29 Dec 2023, 07:30 AM

नई दिल्ली:

दिसंबर साल का आखिरी महीना है और हम साल के अंत के करीब हैं. बस कुछ ही दिनों बाद नया साल यानी 2024 शुरू हो जाएगा. नए साल के साथ नई चीजें सामने आएंगी और जो 2023 में छूट गया उसकी भरपाई 2024 में हो जाएगी. लेकिन आज हम बात करेंगे कि 2023 में क्या बड़े बदलाव हुए और जिनके बारे में एक पल भी नहीं सोचा जा सकता था, तो आइए बात करते हैं वो 5 बड़े बदलाव जिसने दुनिया को एक नया नजरिया दिया तो कुछ ऐसे बदलाव भी देखने को मिले, जो लोगों के लिए मुसीबत बनकर सामने आए हैं.

ट्विटर से बना X

टेक की इंडस्ट्री में सबसे बड़ा बदलाव सोशल मीडिया की दुनिया में देखने को मिला है. साल 2022 में ट्विटर खरीदने वाले एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर में काफी बदलाव किए. इसके बाद साल 2023 में ट्विटर का नाम बदलकर X कर दिया गया. साथ ही X (ट्विटर) में कई फीचर्स भी देखने को मिले.

सोशल मीडिया की दुनिया में थ्रेड्स की एंट्री

वहीं, सोशल मीडिया दिग्गज मेटा ने अपने इंस्टाग्राम में एक बड़ा बदलाव किया है. मेटा एक थ्रेड एप्लिकेशन लेकर आया, जो ट्विटर की तर्ज पर था लेकिन अपनी तकनीक के माध्यम से मेटा ने इसे सभी इंस्टाग्राम यूजर्स को थ्रेड्स पर डाइवर्ट कर दिया. सेंसर टॉवर डेटा के मुताबिक, थ्रेड्स के दुनिया भर में 40 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हुआ और इस ऐप ने एक इतिहास रचा, जो इससे पहले किसी अन्य एप्लिकेशन ने नहीं किया था.

ये भी पढ़ें- ये है कमाल की मशीन! 5 सेकंड में फोल्ड करेगी कपड़े.. अपने आप होगा आयरन

व्हाट्सएप ने लॉन्च किया Whatsapp Channel

व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप चैनल लॉन्च किया है, जो एक खास सेलिब्रिटी के लिए लाया गया है और इसका इस्तेमाल बिजनेस के लिए भी किया जा रहा है. इस चैनल के जरिए पीएम मोदी सीधे व्हाट्सएप पर अपना संदेश लोगों को भेज सकते हैं. आप अपने व्हाट्सएप पर कई सेलिब्रिटीज की फीड भी देख सकते हैं. अगर व्हाट्सएप चैनल के एक्टिव यूजर्स की बात करें तो जब इसे लॉन्च किया गया था तो एक हफ्ते के अंदर इसके 500 मिलियन यूजर्स हो गए थे.

डीपफेक वीडियो एक बड़ी मुसीबत

AI का सबसे ज्यादा प्रभाव साल 2023 में देखने को मिला है. साथ ही AI को लेकर कुछ ऐसे टेक भी सामने आए हैं, जो अपने आप में हैरान करने वाले हैं. हम बात कर रहे हैं डीपफेक वीडियो की, कैसे डीपफेक वीडियो के जरिए लोगों के चेहरों से खिलवाड़ किया गया है.

आपने हाल ही में देखा होगा कि भारतीय अभिनेत्री रश्मिका मदाना का चेहरा लगाकर एक डीपफेक वीडियो बनाया गया था, जो किसी और लड़की का चेहरा था, लेकिन वीडियो देखने के बाद लोगों को लगा कि यह वीडियो रश्मिका मदाना का है.डीपफेक वीडियो को लेकर खुद पीएम मोदी ने भी चिंता जता चुके हैं.

 Omegle हुआ बैन

ग्लोबल चैटिंग वेबसाइट Omegle पर इसी साल नवंबर महीने में बैन कर दिया गया. ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म था जिसमें दुनिया भर के लोग एक क्लिक में जुड़ सकते थे. इस कंपनी को बंद करने के पीछे इसके मालिक लीफ के ब्रूक्स ने कहा कि ओमेगल को चलाने और इसके दुरुपयोग से लड़ने का तनाव और खर्च बहुत ज्यादा हो गया था।तो अंत में हमें इसे बंद करना पड़ा