रिलायंस JIO और SBI में हुई भागीदारी, जानें क्या होगा ग्राहकों को फायदा

एसबीआई और जियो ने साथ मिलकर जियो भुगतान बैंक बनाया है। इसमें जियो की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है और शेष 30 प्रतिशत हिस्सेदारी भारतीय स्टेट बैंक के पास है।

  |   Updated On : August 05, 2018 12:14 AM
रिलायंस JIO और SBI में हुई भागीदारी (फाइल फोटो)

रिलायंस JIO और SBI में हुई भागीदारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और रिलायंस जियो ने आपसी भागीदारी का विस्तार करते हुये इसे डिजिटल भुगतान में भी शुरू किया है। इससे देश के सबसे बड़े बैंक को डिजिटल ग्राहकों (कस्टमर्स) की संख्या कई गुना बढ़ाने में मदद मिलेगी। दोनों पहले से ही भुगतान बैंक उपक्रम में भागीदार हैं।

एसबीआई और जियो ने साथ मिलकर जियो भुगतान बैंक बनाया है। इसमें जियो की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है और शेष 30 प्रतिशत हिस्सेदारी भारतीय स्टेट बैंक के पास है। हालांकि, लाइसेंस मिलने के दो साल से अधिक समय बीत जाने के बाद भी इसका परिचालन शुरू नहीं हो सका है।

स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने जारी संयुक्त बयान में कहा, 'हम जियो के साथ भागीदारी से उत्साहित हैं। तालमेल के सभी क्षेत्र दोनों के लिए लाभदायक हैं और इससे एसबीआई के ग्राहकों के लिए डिजिटल सेवाएं बेहतर होंगी।'

और पढ़ें: करना चाहते हैं सस्ती हवाई यात्रा तो हो जाएं तैयार, गो एयर एयरलाइंस ने शुरू किया 'फेस्टिवल सीजन सेल'

गौरतलब है कि रिलांयस इंडस्ट्रीज ने गुरुवार को कहा कि उसकी दूरसंचार सहयोगी कंपनी जियो ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ अपनी डिजिटल भागीदारी को मजबूत करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह भागीदारी न सिर्फ आरआईएल और एसबीआई की संयुक्त उद्यम जियो पेमेंट बैंक के लिए की गई है, बल्कि यह उससे बढ़कर है। साथ ही इस भागीदारी का लक्ष्य अपने ग्राहक आधार को कई गुणा बढ़ाना है। 

बयान के मुताबिक, एसबीआई के योनो डिजिटल बैंकिंग फीचर्स और समाधानों को माइ जियो प्लेटफार्म के माध्यम से भी मुहैया कराया जाएगा। 

साथ ही माइ जियो एप पर एसबीआई और जियो पेमेंट्स बैंक की वित्तीय सेवा भी मुहैया कराई जाएगी। 

बयान में कहा गया, 'जियो और एसबीआई दोनों के ग्राहकों को जियो प्राइम का लाभ मिलेगा, जो रिलायंस का ग्राहक जुड़ाव और वाणिज्य मंच है।'

बयान के मुताबिक, एसबीआई अपने पसंदीदा सहयोगी के रूप में जियो को जोड़ेगी और जियो के ग्राहकों को अतिरिक्त लॉयल्टी प्वाइंट्स मिलेंगे, तथा एसबीआई अपने नेटवर्क और कनेक्टिविटी समाधान भी जियो को मुहैया कराएगी।

जियो के फोन एसबीआई ग्राहकों को विशेष ऑफर्स पर उपलब्ध होंगे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, 'एसबीआई के उपभोक्ताओं का दायरा अतुल्य है। जियो अपने और एसबीआई के उपभोक्ताओं की सभी जरूरतों की पूर्ति के लिए डिजिटल सेवाओं को तेज करने हेतु खुदरा संरचना के साथ ही अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध है।'

और पढ़ें: Reliance Jio vs Airtel vs Vodafone: जानें बेस्ट प्रीपेड रीचार्ज प्लान, कंपनियों ने किए ये बड़े बदलाव

(इनपुट आईएएनएस से)

First Published: Saturday, August 04, 2018 11:40 PM

RELATED TAG: State Bank Of India, Reliance Jio, Digital Payment, Sbi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो