NCERT ने टेक्सटबुक में शुरू की QR कोड प्रक्रिया, 2019 शैक्षणिक सत्र से होगी लागू

राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान (एनसीईआरटी) ने अपनी टेक्सटबुक में क्विक रिस्पांस (क्यूआर) कोड की प्रक्रिया आरंभ की है।

  |   Updated On : July 22, 2018 10:33 PM
NCERT ने टेक्सटबुक में शुरू की QR कोड प्रक्रिया

NCERT ने टेक्सटबुक में शुरू की QR कोड प्रक्रिया

नई दिल्ली:  

राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान (एनसीईआरटी) ने अपनी टेक्सटबुक में क्विक रिस्पांस (क्यूआर) कोड की प्रक्रिया आरंभ की है। यह प्रक्रिया 2019 के शैक्षणिक सत्र से लागू होने की उम्मीद है।

इस क्यूआर कोड की मदद से छात्रों को टेक्सटबुक के अध्यायों के अतिरिक्त लैपटॉप पर पढ़ने में मदद मिलेगी।

क्यूआर कोड काले और सफेद चौकोर से बना एक विशेष प्रकार का कोड होता है। स्मार्टफोन के कैमरे द्वारा इसमें स्टोर की गई वेब लिंक या अन्य सूचना को पढ़ा जा सकता है।

एनसीईआरटी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, 'पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन, ऐनिमेशन, ई-सामग्री, नक्शे और विडियो सहित संबंधित सहयोगी पाठ्य सामग्री के पहचान की प्रक्रिया हम शुरू कर चुके हैं।'

अधिकारी ने बताया कि कक्षा एक से 12 तक की सभी टेक्सटबुक की सामग्री को क्यूआर कोड से लिंक किया जाएगा। यह क्यूआर कोड इन किताबों पर छपा होगा। उन्होंने बताया कि 2019 के शैक्षणिक सत्र से इस कोड को लागू करने की उम्मीद है।

और पढ़ें : 18 दिन में न्याय : रेप के आरोपी पिता को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सज़ा

First Published: Sunday, July 22, 2018 10:22 PM

RELATED TAG: Qr Code, Ncert Textbook, Ncert,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो