logo-image

CTET Answer Key 2023: कब जारी होगी सीटेट की उत्तर कुंजी? यहां देखें सीबीएसई के लेटेस्ट अपडेट 

CTET Answer Key 2023 : देशभर में आज यानी 20 अगस्त को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित कराई गई. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने ऑफलाइन मोड़ में परीक्षा कराई है.

Updated on: 20 Aug 2023, 11:00 PM

नई दिल्ली:

CTET Answer Key 2023 : देशभर में आज यानी 20 अगस्त को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित कराई गई. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने ऑफलाइन मोड़ में परीक्षा कराई है. बीएड (B.ed) और बीटीसी (BTC) के अभ्यर्थी सीटेट के दोनों पेपर में शामिल हुए हैं. अब उम्मीदवार सीटेट की उत्तर कुंजी (CTET Answer Key) का इंतजार कर रहे हैं. आइये जानते हैं कि सीटेट एग्जाम के कितने दिनों के बाद सीबीएसआई उत्तर कुंजी जारी करेगा. 

यह भी पढ़ें : अनुराग ठाकुर का पलटवार- जब हमारी सेना चीन को मुंहतोड़ जवाब दे रही थी तब राहुल गांधी...

देशभर में दो पालियों में सीटेट 2023 की परीक्षा कराई गई. पहली पाली (9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक) में पेपर-1 और दूसरी पाली (2:30 बजे से शाम 5:00 बजे) में पेपर-2 आयोजित हुआ था. दोनों पेपर में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एमसीक्यू प्रारूप में पूछे गए थे और इसमें कोई भी निगेटिव मार्किंग नहीं था. सीटेट में 150 अंकों के 150 प्रश्न आए थे, जिनमें 90 नंबर पास मार्किंग है. सीटेट में पास होने वाले उम्मीदवार केवी, नवोदय समेत कई राज्यों की शिक्षक भर्ती में शामिल हो सकेंगे. 

जो अभ्यर्थी सीटेट 2023 के एग्जाम में बैठे हैं उन्हें अब उत्तर कुंजी का इंतजार है. बताया जा रहा है कि सीबीएसई की ओर से एग्जाम के 15 से 16 दिनों के अंदर उत्तर कुंजी जारी कर दी है. ये उत्तर कुंजी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड होता है, इसलिए अभ्यर्थी इस पर नजर बनाए सकें. इस दौरान अभ्यर्थियों को उत्तर कुंजी पर आपत्ति जताने का भी अधिकार मिलता है.

यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री शेखावत का राहुल गांधी पर पलटवार, उनकी बातों को कोई गंभीरता से लेता तो वे आज ये होते...

आमतौर पर सीबीएसआई सीटेट की आंसर की 2023 पर आपत्ति के लिए एक विंडो ओपन करता है. इसमें उम्मीदवार अपनी आपत्तियां जताते हैं. इसके बाद सीबीएसई सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद फाइनल उत्तर कुंजी जारी करता है. इसलिए अभ्यर्थी सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.