logo-image

यूपी में आंगनवाड़ी के 23753 पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता, ऐसे करें आवेदन

UP Anganwadi Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी के पदों पर बंपर भर्ती निकली है. अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर दें.

Updated on: 14 Mar 2024, 01:24 PM

नई दिल्ली:

UP Anganwadi Recruiment 2024: आंगनवाड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि,  उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. अगर आप भी आंगनवाड़ी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपना आवेदन पूरा कर लें. इस भर्ती के माध्यम से इस बार यूपी सरकार कुल 23753 रिक्ति पड़े पदों को भरेगी. आवेदन करने की अंतिम तिथि हर जिले के लिए अलग-अलग रखी गई है. भर्ती से संबंधित अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: UPPSC PCS Prelims Postponed: यूपी पीएससी प्रीलिम्स परीक्षा टली, 17 मार्च को होना था एग्जाम

आंगनवाड़ी भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां

आयु सीमा

बता दें कि यूपी में आंगनवाड़ी की भर्ती महिलाओं के लिए होती है. इसके लिए महिला उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. जबकि अधिकतम आयु 35 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग की उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट देने का भी प्रावधान है. 

आवेदन शुल्क

आंगनवाड़ी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क है. यानी हर वर्ग की उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

ये भी पढ़ें: RRB 2024: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, 9144 पदों पर निकली भर्ती

क्या है शैक्षणिक योग्यता

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती में आवेदन करने के लिए महिला उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि उम्मीदवार वहीं से आवेदन कर सकता है जिस जिले का वह रहने वाला है. वह उसी जिले की निवासी होनी चाहिए. साथ ही उसी ग्राम पंचायत, वार्ड और न्याय पंचायत के अंतर्गत आने वाली महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं.

कैसे करें आंगनवाड़ी के पदों के लिए आवेदन

अगर आप भी यूपी में आंगनवाड़ी के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upanganwadibharti.in पर जाएं. यहां वेबसाइट की होम पेज पर के लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद अपने जिले का नाम सलेक्ट कर क्लिक करें. उसके बाद फॉर्म भरें. जब फॉर्म पूरा भर जाए तो सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: बिहार सचिवालय में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका