logo-image
लोकसभा चुनाव

Govt Jobs: यहां निकली स्टेनोग्राफर के पदों पर बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

UPSSSC Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने स्टेनोग्राफर (Stenographer) के 277 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 17 अक्टूबर 2023 से शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार 6 नवंबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 18 Oct 2023, 01:16 PM

New Delhi:

UPSSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने स्टेनोग्राफर (Stenographer) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अक्टूबर 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. ये भी पढ़ें: Railway Recruitment 2023: 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, रेलवे में 295 पदों पर होगी भर्ती

इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 06 नवंबर 2023 है. इस भर्ती माध्यम से विभाग स्टेनोग्राफर के कुल 277 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता
यूपीएसएसएससी में स्टेनोग्राफर के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास पीईटी-2022 परीक्षा का स्कोर कार्ड होना अनिवार्य है. उम्मीदवार के पास कम्प्यूटर का CCC सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार को 25 शब्द प्रति मिनट हिंदी और 80 शब्द प्रति मिनट स्टेनोग्राफी भी आनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: UPSSSC PET 2023 परीक्षा के लिए ये है ड्रेस कोड, इस दिन होगा एग्जाम, यहां जानें पूरी डिटेल

आयु सीमा
इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: इस राज्य के शिक्षा विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/AllNotifications.aspx पर जाएं. जहां नोटिफिकेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें. पीईटी-2022 परीक्षा का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और अन्य जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को ओपन करें. उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भरकर फीस जमा करें. अंत में सबमिट कर दें. फॉर्म को सबमिट करने के बाद इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.