logo-image

SPPGI में निकली नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

SPPGI Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि, संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SPPGI) ने नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 11 Nov 2023, 04:45 PM

New Delhi:

SPPGI Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि, संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SPPGI) ने नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 नवंबर 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें, ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से एसपीपीजीआई अलग-अलग विभागों के लिए कुल 155 उम्मीदवारों का चयन करेगा.  आवेदन जुड़ी अन्य जानिकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: SSC Delhi Police Constable Admit Card 2023: दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

शैक्षणिक योग्यता

सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है. जिसमें असिस्टेंट सिक्योरिटी ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक और पांच वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है. वहीं जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए उम्मीदवार का मैकेनिकल, टेलिकम्युनिकेशन, इलेक्ट्रोनिक्स, इलेक्ट्रिकल या सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए.

वहीं फार्मासिस्ट ग्रेड III के पदों के लिए उम्मीदवार का फार्मेसी में डिप्लोमा होना अनिवार्य है. सीएसएसडी असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का बारहवीं के साथ-साथ डिप्लोमा और तीन साल का कार्यानुभव होना चाहिए. इसके अलावा हॉस्पिटल अटेंडेंट ग्रेड II के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं पास के अलावा सिविल या मिलिट्री हॉस्पिटल या किसी नर्सिंग होम में काम करने का अनुभव होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आयु सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1180 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 708 रुपये आवेदन शुल्क के लिए देने होंगे.

ये भी पढ़ें: SIDBI Recruitment 2023: असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले  संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SPPGI) की आधिकारिक वेबसाइट https://cdn.tcsion.com// पर जाएं. जहां रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भर लें और फॉर्म की फीस जमाकर सबमिट कर दें. आखिरी में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.