logo-image

RPSC RAS 2023: राजस्थान में सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका, 905 पदों के लिए हो रही भर्ती

​RPSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आरएएस परीक्षा के लिए आज से आवेदन शुरू कर दिए हैं.

Updated on: 01 Jul 2023, 11:58 AM

New Delhi:

​RPSC Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी के साथ ऑफिसर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC)ने आरएएस परीक्षा 2023(RAS 2023) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 01 जुलाई 2023 से शुरु हो रही है. अभ्यर्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है. इस बार आरएएस परीक्षा के माध्यम से 905 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. आवेदन से संबंधी सभी जानकारियां नीचे दी गई है.

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान लोक सेवा आयोग की आरएएस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. बता दें कि इस परीक्षा में बैठने के लिए स्नातक से कम शैक्षिक योग्यता वाले अभ्यर्थी आवेदन न करें. हालांकि जिन्होंने अंतिम वर्ष की परीक्षा दी है वह उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. लेकिन ज्वॉनिंग के समय तक उम्मीदवार का परीक्षा परिणाम आ चुका हो.

उम्र सीमा

राजस्थान लोक सेवा आयोग की आरएएस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के मुताबिक छूट भी दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी (क्रीमी लेयर) और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 350/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 250/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 150/- रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

महत्वपूर्ण तिथियां

ये भी पढ़ें: HPSC Recruitment 2023: पीजीटी 4476 पदों के लिए शुरु हुई आवेदन प्रक्रिया, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुरू होने की तारीख
01 जुलाई 2023

आवेदन करने की अंतिम तारीख
31 जुलाई 2023

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के प्राप्तांकों के आधार पर बनाई गई मैरिट सूची से किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर लॉगइन करें. जहां आपको अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक अन्य पेज ऑपन होगा. उसके बाद आप यहां अपनी पर्सनल डिटेल्स डालकर रजिस्ट्रेशन करें. उसके बाद आरपीएससी कम्बाइंड परीक्षा के लिए आवेदन करें. जहां मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और उसके बाद आवेदन शुल्क जमाकर फॉर्म को सबमिट कर दें. बता दें कि अगर आपके फॉर्म में कोई गलती हो जाती है और आप उसमें सुधार करना चाहते हैं तो 300 रुपये शुल्क देकर आप अपने आवेदन फॉर्म में सुधार भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: REET 2023 भर्ती के नोटिफिकेशन को लेकर आया लेटेस्ट अपडेट, तैयार कर लें डॉक्यूमेंट