logo-image

DSSSB Recruitment 2024: 10वीं और 12वीं पास के लिए यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

DSSSB Recruitment 2024: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन 19 मार्च 2024 से शुरू हो गए हैं.

Updated on: 20 Mar 2024, 02:27 PM

नई दिल्ली:

DSSSB Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के जरिए विभाग 600 से ज्यादा पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 मार्च 2024 शुरू हो गई है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. उम्मीदवार 17 अप्रैल 2024 तक आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश मेट्रो में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

पद नाम और शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के माध्यम से दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड केयरटेकर, एकाउंट्स असिस्टेंट, कैंटीन अटेंडेंट, पीजीटी, स्टोर कीपर, असिस्टेंट आर्किटेक्ट, डेंटल मैकेनिक, पब्लिक हेल्थ नर्सिंग ऑफिसर, पर्सनल असिस्टेंट, सेल्समैन, पीजीटी, मेट्रन, प्रोग्रामर, जूनियर असिस्टेंट, मोटर वेहिकल इंस्पेक्टर आदि के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. सभी पदों के लिए उम्मीदवार का 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं कुछ पदों के लिए उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

डीएसएसएसबी के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि महिला, एससी, एसटी और दिव्यांग जनों के लिए आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क है. 

ये भी पढ़ें: NVS Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

कैसे करें आवेदन

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाएं. यहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. इसके बाद फॉर्म भरें और फीस जमाकर फॉर्म को सबमिट कर दें.

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के बाद किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: BSF Recruitment 2024: सीमा सुरक्षा बल में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता