logo-image

कोल इंडिया लिमिटेड में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

CIL Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं के लिए ये अच्छा मौका है. क्योंकि कोल इंडिया लिमिटेड ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 560 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

Updated on: 18 Sep 2023, 01:06 PM

New Delhi:

CIL Recruitment 2023: अगर आपने इंजीनियरिंग की है और सरकारी नौकरी में जाना चाहते हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि, कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) ने कई विभागों में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 सितंबर 2023 से चल रही है. अगर आप भी इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं तो तुरंत आवेदन कर दें. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें.

ये भी पढ़ें: IDBI Bank Recruitment 2023: ऑफिसर पदों पर निकली 600 से अधिक भर्ती, लाखों में है सैलरी

आवेदन करने के लिए कोल इंडिया लिमिटेड वेबसाइट पर जाएं और रिक्रूटमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर अपना फॉर्म भर दें. आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग मैनेजमेंट ट्रेनी के कुल 560 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता
माइनिंग और सिविल इंजीनियरिंग ट्रेड में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का माइनिंग या सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक/बीई/इंजीनियरिंग में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ बीएससी होना अनिवार्य है. जबकि ज्योलॉजी ट्रेड के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ ज्योलॉजी या अप्लाइड ज्योलॉजी/ज्योफिजिक्स या फिर अप्लाइड ज्योफिजिक्स में एमएससी या एमटेक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास गेट 2023 का स्कोर भी होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: UPSSSC: फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

आयु सीमा
इन पदों के लिए उम्मीदवार की अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट देने का भी प्रावधान है.

आवेदन शुल्क
सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1180 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: भारतीय तट रक्षक बल में नौकरी का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) की आधिकारिक वेबसाइट https://cdn.digialm.com/EForms/ पर जाएं. इसके बाद भर्ती या फॉर्म वाले लिंक पर क्लिक करें. फिर रजिस्ट्रेशन करने के लिए मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें. इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से फॉर्म को फिर से ओपन करें और उसमें मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को भरें. उसके बाद फॉर्म की फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. फॉर्म को सबमिट करने के बाद इसकी एक प्रति जरूर निकाल लें.