logo-image

इंडियन कोस्ट गार्ड में बंपर वैकेंसी, आवेदन करने की ये है आखिरी तारीख

इस भर्ती अभियान के तहत आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 सितम्बर है. इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर लें. आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख तक का इंतजार नहीं करें.

Updated on: 29 Aug 2023, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Indian Coast Guard Recruitment 2023: इंडियन कोस्ट गार्ड में बड़ी संख्या में भर्ती निकाली गई है.  भारतीय तटरक्षक बल ने अभ्यर्थियों को आमंत्रित किए हैं. कुल 46 पदों पर भर्ती निकाली गई है. इसमें अलग-अलग पदों के लिए आवेदन मांगें गए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के तहत आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 सितम्बर है. इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर लें. आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख तक का इंतजार नहीं करें.

ये है रिक्ति विवरण

जनरल ड्यूटी (जीडी): 25 पद
टेकनिश्यिन: 20 पद
लॉ: 1 पद

शैक्षिक योग्यता
इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 60 फीसदी नंबरों के साथ इंटरमीडिएट/ ग्रेजुएशन/ बीई/ बीटेक/ लॉ/ संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त होना आवश्यक है. इससे कम योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इसमें अप्लाई नहीं करें. अधिक जानकारी के लिए भारतीय तटरक्षक बल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को पढ़ लें. 

उम्र सीमा
भर्ती अभियान के तहत कमर्शियल पायलट पद पर फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों की उम्र  न्यूनतम 19 साल है, जबकि अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए. इसके अलावा अन्य सभी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष रखी गई है. 

 आवेदन शुल्क
इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. एससी/एसटी को छोड़कर सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये है. उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा. 

 ऐसे होगा चयन
इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी करने वाले उम्मीदवारों का चयन कई चरणों से गुजरने के बाद पूरा होगा. इन पद पर उम्मीदवारों को 5 चरणों से होकर गुजरना होगा. अभ्यर्थियों को पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट (CGCAT), दूसरे चरण में प्रीलिमिनरी सिलेक्शन बोर्ड (PSB), तीसरे चरण में फाइनल सिलेक्शन बोर्ड (FSB), चौथे चरण में मेडिकल एग्जामिनेशन और अंत में पांचवें चरण में इंडक्शन होने के बाद चयन किया जाएगा.