logo-image
लोकसभा चुनाव

भारतीय वायुसेना में शामिल होने का शानदार मौका, 3500 पदों पर निकली भर्ती

Indian Air Force Agniveer Vayu Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी के साथ-साथ देश सेवा करने का भी जज्बा रखते हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर वायु के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 22 Jul 2023, 12:04 PM

New Delhi:

Indian Air Force Agniveer Vayu Recruitment 2023: 12वीं पास कर चुके ऐसे युवा जो भारतीय वायु सेना में शामिल होने चाहते हैं ऐसे युवाओं के लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु भर्ती के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है.  नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 3500 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 27 जुलाई 2023 से शुरु होगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अगस्त 2023 है. बता दें कि आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और ऐसे आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड/विश्वविद्यालय से 12वीं पास होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: यहां निकली जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, स्नातक अभ्यर्थी करें आवेदन

आयु सीमा

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 17 वर्ष और अधितम 19 वर्ष होनी चाहिए यानी जन्म 27 जून 2003 से 27 दिसंबर 2006 के बीच होना चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकारी नियमों के मुताबिक, छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु के पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. 

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा. बता दें कि वायु सेना में अग्निवीर वायु के पदों पर होने वाली लिखित परीक्षा में सभी प्रश्नों के लिए एक-एक अंक दिया जाएगा. इस परीक्षा में 0.25 अंक का नकारात्मक मूल्यांकन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: यहां होने वाली है कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द आएगा नोटिफिकेशन

कैसे करें आवेदन

भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु के पदों पर आवेदन के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट careerairforce.nic.in पर जाएं. जहां भर्ती लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद पर्सनल डिटेल्स दर्ज कर सबमिट करें. उसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करके लॉग इन करें. इसके बाद फॉर्म भरें और सबमिट कर दें. उसके बाद फॉर्म की फीस और मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और अंत में फाइनल सबमिट कर दें. फॉर्म को जमा करने के लिए इसकी एक प्रति निकालना न भूलें.