BREAKING NEWS
  • बिहारः छोटे कपड़ों में अश्लील डांस! प्रशासन ने रोका कार्यक्रम तो मचा बवाल- Read More »
  • सावधान : हिटमैन रोहित शर्मा के निशाने पर आए आस्‍ट्रेलियाई स्‍टीव स्‍मिथ के रिकार्ड- Read More »
  • उत्‍तराखंड-अरुणाचल में राष्‍ट्रपति शासन को लेकर मोदी सरकार की हो चुकी है फजीहत- Read More »

Navratri 2019: नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम, इन बातों का रखें खास ध्यान

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 30, 2019 07:32:38 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक नवरात्रि की शुरुआत 29 सितंबर से हो चुकी है. नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. इस दौरान 9 दिनों तक वर्त भी रखा जाता है. आज यानी सोमवार को नवरात्रि का दूसरा दिन है. नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि नवरात्रि के 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा करने और व्रत रखने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है. लेकिन इन 9 दिनों तक कुछ नियमों का पालन भी करना होता है. मान्यता है कि इन नियमों का या मान्यताओं का पालन करने से मां दुर्गा पसन्न होती हैं और आपकी हर मनोकामना पूरी करती हैं. वहीं अगर इन नियमों का पालन न ठीक से न किया जाए तो देवी मां नाराज हो सकती हैं. तो आइए जानते हैं क्या हैं वो नियम-

यह भी पढ़ें: मां ब्रह्मचारिणी की इस मंत्र के साथ करें पूजा, नवरात्रि के दूसरे दिन लगाएं यह भोग

1. अगर आपने नवरात्रि में कलश स्थापना की है तो अगले 9 दिनों तक घर को कभी भी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. इन 9 दिनों तक घर में किसी एक का उपस्थित रहना बहुत जरूरी होता है.

2. अगर आपने नवरात्रि में व्रत रखा है तो दिन में बिल्कुल नहीं सोना चाहिए. इस दौरान दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तसती का पाठ करना बेहद अच्छा माना जाता है.

3. नवरात्रि के 9 दिनों तक कलह से बचना चाहिए. माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान कलह करने से देवी मां रुष्ठ हो सकती हैं. ऐसे में इन 9 दिनों में किसी भी तरह के विवाद में नहीं फंसना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Navratri Special: पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश, नेपाल, श्रीलंका में भी हैं देवी के शक्‍तिपीठ

4. नवरात्रि के दौरान भूलकर भी किसी कन्या का दिल न दुखाएं. दरअसल कन्याओं को मां दुर्गा का रूप माना जाता है. यही वजह है कि नवमी के दिन कन्या पूजन किया जाता है. ऐसे में कन्याओं को कभी भी दुख नहीं पहुंचाना चाहिए

5. नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन करना चाहिए तभी आपके व्रत का आपको पूर्ण फल मिलता है. इन दिनों में प्यास, लहसुन, मास, मदिरा जैसी चीजों का सेवन करना भी निषेध माना गया है.

First Published: Sep 30, 2019 07:28:26 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो