logo-image

सबकी सुनने वाले दुखहर्ता गणपति को इन मंत्रों से करें प्रसन्‍न, दूर हो जाएंगे सारे कष्‍ट

आज बुधवार यानी गणपति का दिन. हिन्दू मान्यता है कि हर शुभ काम को करने से पहले भगवान गणेश को याद करना चाहिए,

Updated on: 02 Jan 2019, 10:24 AM

नई दिल्‍ली:

आज बुधवार यानी गणपति का दिन. हिन्दू मान्यता है कि हर शुभ काम को करने से पहले भगवान गणेश को याद करना चाहिए, तभी तो हर शुभ काम करने से पहले कहा जाता है कार्य का श्री गणेश करते हैं. मान्यता है कि भगवान गणेश को याद करने से सारे विघ्न दूर हो जाते हैं. गणपति विघ्नहर्ता हैं. मंगलमूर्ति हैं और समस्त संसार के चहेते भी हैं. इनका नाम लेने मात्र से ही शुभ फल की अनूभूति होने लगती है. गणपति की पूजा में मंत्रों का जाप भी सर्वकल्याणकारी माना गया है. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं गणपति को खुश करने के वो तमाम मंत्र जिनके जप से आपकी हर समस्या का हो जाएगा समाधान.

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥.

गणपति बप्पा को खुश करने का सबसे सरल और प्रभावशाली मंत्र है यह. इसका अर्थ है कि घुमावदार सूंड वाले, विशाल शरीर काय, करोड़ सूर्य के समान महान प्रतिभाशाली. मेरे प्रभु, हमेशा मेरे सारे कार्य बिना विघ्न के पूरे करें. ये गणपति का इतना प्रभावशाली मंत्र कि इसके प्रभाव से सभी कार्य निर्विघ्न पूरे हो जाते है. हिंदु धर्म में इस मंत्र को इतना प्रभावशाली माना गया है की हर शुभकार्य से पहले इस मंत्र का उचारण चिया जाता है. विवाह पत्रिका की शुरुआत भी इसी मंत्र के साथ की जाती है.

त्रयीमयायाखिलबुद्धिदात्रे बुद्धिप्रदीपाय सुराधिपाय। नित्याय सत्याय च नित्यबुद्धि नित्यं निरीहाय नमोस्तु नित्यम्।

यदि आपके सभी बने बनाए काम बिगड़ जाते है. कोई भी काम अपने मुकाम तक नहीं पहुंच रहा तो अपने सभी काम बनाने के लिए इस मंत्र का जाप करें. इस मंत्र का अर्थ है की भगवान गणेश आप सभी बुद्धियों को देने वाले, बुद्धि को जगाने वाले और देवताओं के भी ईश्वर हैं. आप ही सत्य और नित्य बोधस्वरूप हैं. आपको मैं सदा नमन करता हूं. यदी कोई भी साधक 21 बार इस मंत्र का जाप करता है तो उसके सभी बिगड़े काम बन सकते हैं.

गणपूज्यो वक्रतुण्ड एकदंष्ट्री त्रियम्बक:। नीलग्रीवो लम्बोदरो विकटो विघ्रराजक :।। धूम्रवर्णों भालचन्द्रो दशमस्तु विनायक:। गणपर्तिहस्तिमुखो द्वादशारे यजेद्गणम।।' 

ग्रह दोषों से मुक्ति पाने के लिए 11 बार इस मंत्र का जाप करें. इस मंत्र में भगवान गणेश के बारह नामों का स्मरण किया गया है. इन नामों का जाप अगर मंदिर में बैठकर किया जाए तो उत्तम फल की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ेंः Kumbh mela 2019 : जानें कुंभ के दौरान संगम में क्यों करना चाहिए स्नान, क्या हैं इसके महत्व

ॐ गं गणपतये नमः जीवन की समस्त बाधाओं को दूर करने के लिए ॐ गं गणपतये नमः। मंत्र का जाप करें. ये श्री गणेश का ऐसा चमत्कारिक मंत्र है जिसके जप से भक्तों को शीघ्र फल की प्राप्ति होती है. इस मंत्र का भक्तिपूर्वक जाप करने से जीवन की समस्त बाधाएं दूर होती हैं.

यह भी पढ़ेंः Kumbh Mela 2019: शाही अंदाज में निकाली गई श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़े की पेशवाई

मान्यता है कि विघ्नहर्ता गणेश जितनी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. उतनी ही जल्दी रूठ भी जाते है. यदि बप्पा नाराज हो जाएं तो जीवन में परेशानियों का अंबार लग जाता है. व्यक्ति के सभी बने बनाएं काम बिगड़ जाते हैं. जिंदगी का सुख चैन सब समाप्त हो जाता है. इसिलिए गणपति के इन मंत्रों का जाप करने से पहले एक बात का जरुर ध्यान रखें.

VIDEO: नए साल पर वैष्णो देवी में उमड़ा श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब

इन मंत्रों के जप से पहले अपने आचार-विचार को शुद्ध कर लें. मन में छल कपट लेकर बप्पा के मंत्रों का जप ना करें. अगर आप मन में छल कपट की भावना लेकर मंत्रों का जप करते हैं तो आपको बप्पा के गुस्से का सामना करना पड़ सकता है. इसिलिए शुद्ध मन से बप्पा की पूजा करें ताकि आपको उनकी पूर्ण कृपा प्राप्त हो सके.