logo-image

Tulsi Pooja: देवउठनी एकादशी पर इस तरह करें तुलसी की पूजा, कार्तिक पूर्णिमा के ये उपाय हर मनोकाना करेंगे पूरी

Dev Uthani Ekadashi 2023 : देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी की खास पूजा की जाती है. इस दिन तुलसी विवाह भी होता है. आपको तुलसी पूजा कैसे करनी है और कार्तिक पूर्णिमा के दिन किस मनोकामना के लिए क्या उपाय करें आइए जानते हैं.

Updated on: 22 Nov 2023, 11:21 AM

नई दिल्ली :

Tulsi Pooja: तुलसी के पौधे का हर व्यक्ति के जीवन में धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व होता है. जब देवताओं और दानवों के बीच में समुद्र मंथन हुआ था तो उस वक़्त मंथन में से अमृत निकला था जिसके छलकने की वजह से उसके कुछ कण भूमि पर गिर गए थे और इसी से तुलसी की उत्पत्त्ति हुई थी. उस वक़्त ब्रह्म देव जी ने तुलसी को भगवान विष्णु जी को सौंप दिया था. तभी से तुलसी जी भगवान श्री विष्णु जी को बहुत प्रिय है और माना जाता है कि भगवान विष्णु जी की पूजा में अगर तुलसी के पत्ते ना रखें जाएं तो उनकी पूजा पूरी नहीं होती. अमृत से उत्पन्न होने के कारण ही तुलसी को पाप नाशक और मोक्ष दायक माना जाता है और इसका देवपूजा और श्राद्धकर्म, हवन, यज्ञ, व्रत, जप में बहुत महत्व है. तो आइए अब जानते हैं कि तुलसी के कौन से उपाय करने से भगवान विष्णु आपकी झोली भरेंगे.

इस तरह करें तुलसी पूजा 

- दशाक्षरी मंत्र से तुलसी का आवाहन करें. तुलसी का दशाक्षरी मंत्र- श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं वृन्दावन्यै स्वाहा।।

-तुलसी को घी का दीप और धूप दिखायें. 

-सिंदूर, रोली, चंदन और मिठाई चढ़ायें.

-तुलसी के पौधे को वस्त्र पहनाएं.

-तुलसी के चारों ओर दीपदान करें. 

मनोकामना पूरी करने वाले तुलसी के उपाय 

-कार्तिक पूर्णिमा को श्रीहरि को तुलसी चढ़ाने का फल दस हज़ार गाय के दान के बराबर है.

-जिन दंपत्तियों के यहां संतान न हो वो तुलसी नामाष्टक सुनें, घर में किलकारी गूंजेगी.

-तुलसी नामाष्टक के पाठ से न सिर्फ शीघ्र विवाह होता है बल्कि बिछुड़े संबंधी भी करीब आते हैं.

-नये घर में तुलसी का पौधा, श्रीहरि नारायण का चित्र या प्रतिमा और जल भरा कलश लेकर प्रवेश करने से नये घर में संपत्ति की कमी नहीं होती.

-नौकरी पाने, कारोबार बढ़ाने के लिये गुरूवार को श्यामा तुलसी का पौधा पीले कपड़े में बांधकर, ऑफिस या दुकान में रखें. ऐसा करने से कारोबार बढ़ेगा और नौकरी में प्रमोशन हो जायेगा.

यह भी पढ़ें: Dev Uthani ekadashi 2023: कब है देवउठनी एकादशी, जानें महत्त्व और पूजा का शुभ मुहूर्त 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)