logo-image
लोकसभा चुनाव

Budhwar Ke Upay: बुधवार को क्यों पहनते हैं हरा रंग, जानें इसका धार्मिक महत्व

Budhwar Ke Upay: बुधवार को गणेश भगवान की पूजा करने से भक्तगण उनके आशीर्वाद को प्राप्त करते हैं और जीवन में सफलता और सुख की प्राप्ति के लिए उनसे कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करते हैं

Updated on: 28 Feb 2024, 01:52 PM

नई दिल्ली :

Budhwar Ke Upay: बुधवार को हिंदू धर्म में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन भगवान गणेश की पूजा और आराधना की जाती है. गणेश भगवान हिंदू धर्म के प्रमुख देवता माने जाते हैं और उन्हें सबसे पहले पूजा करना धार्मिक श्रद्धालुओं के लिए उत्तम माना जाता है. बुधवार को गणेश भगवान की पूजा करने से भक्तगण उनके आशीर्वाद को प्राप्त करते हैं और जीवन में सफलता और सुख की प्राप्ति के लिए उनसे कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. गणेश भगवान को बुधवार को विशेष रूप से पूजने के लिए भक्तगण उन्हें दूध, दही, घी, मिष्ठान आदि की अर्चना करते हैं. उन्हें मोदक, लड्डू, अप्पम आदि मिष्ठान अर्पित किए जाते हैं जो उनकी प्रिय भोग माने जाते हैं. बुधवार को भगवान गणेश की पूजा और आराधना करने से भक्तगण अपने जीवन में समृद्धि, सफलता, और सुख-शांति की प्राप्ति के लिए आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. इस प्रकार, बुधवार को गणेश भगवान की पूजा का विशेष महत्व है हिंदू धर्म में.

1. भगवान गणेश:बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. भगवान गणेश को दूर्वा अत्यंत प्रिय है, जो हरे रंग की होती है. इसलिए, बुधवार को हरा रंग पहनना भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करने का एक तरीका माना जाता है.

2. बुध ग्रह: ज्योतिष शास्त्र में, बुधवार का दिन बुध ग्रह से संबंधित है. बुध ग्रह को बुद्धि, ज्ञान और संचार का कारक माना जाता है. हरा रंग भी बुद्धि और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, बुधवार को हरा रंग पहनने से बुध ग्रह की शुभता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

3. समृद्धि और खुशहाली: हरा रंग समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक भी माना जाता है. बुधवार को हरा रंग पहनने से जीवन में समृद्धि और खुशहाली आने की मान्यता है.

4. शांति और सकारात्मकता: हरा रंग शांति और सकारात्मकता का प्रतीक भी माना जाता है. बुधवार को हरा रंग पहनने से मन में शांति और सकारात्मकता का संचार होता है.

5. स्वास्थ्य: हरा रंग स्वास्थ्य का भी प्रतीक माना जाता है. बुधवार को हरा रंग पहनने से स्वास्थ्य में सुधार होने की मान्यता है.

इसके अलावा, बुधवार को हरा रंग पहनने से ये लाभ भी मिल सकते हैं- एकाग्रता में वृद्धि, आत्मविश्वास में वृद्धि, नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना, सफलता प्राप्त करना, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सभी मान्यताएं हैं और इनकी वैज्ञानिक पुष्टि नहीं है. फिर भी, बुधवार को हरा रंग पहनना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह मन को शांति और सकारात्मकता प्रदान करता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)