logo-image

5 temples To Visit in New Year: नए साल पर घूम आएं भारत के ये 5 प्रसिद्ध मंदिर, सालभर बना रहेगा भगवान का आशीर्वाद 

अगर नए साल की शुरुआत भगवान के दर्शनों के साथ की जाए तो कहते हैं कि आने वाले पूरे साल भगवान का आशीर्वाद बना रहता है. हम आपको भारते के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बता रहे हैं जहां आप इस बार न्यू ईयर सेलिब्रेट करने जा सकते हैं.

Updated on: 11 Dec 2023, 11:22 AM

New Delhi:

5 Temples To Visit in New Year: नए साल की शुरुआत अगर किसी धार्मिक यात्रा से की जाए तो माना जाता है कि आने वाला पूरा साल मंगलमय होता है. यही वजह है कि हर साल न्यू ईयर के समय भारत के कई प्रसिद्ध मंदिरों में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ देखने के मिलती है. माता वैष्णो देवी से लेकर तिरुपति बालाजी तक हर मंदिर में दर्शन करने के लिए देशभर से लोग आते हैं. अगर आप न्यू ईयर कहां सेलिब्रेट करें ये सोच रहे हैं और इस बार आप धार्मिक स्थल पर जाकर अपने नए साल की शुरुआत करना चाहते हैं तो हम आपको भारत के ऐसे 5 प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बता रहे हैं जहां ना सिर्फ भगवान के दर्शन मात्र से आपके सारे काम बन जाएंगे, आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाएगी, बल्कि ये जगह इतनी खूबसूरत है कि आपके नए साल की शुरुआत ऐसी होगी कि आप सालभर इन नज़ारों को याद करके खुश हो जाएंगे. तो आइए जानते हैं भारत के ये 5 प्रसिद्ध मंदिर कौन से हैं जहां लोग न्यू ईयर सेलिब्रेट करने जा सकते हैं. 

बद्रीनाथ मंदिर (उत्तराखंड):

यह हिमालय के श्रृंगार में स्थित है और विष्णु भगवान को समर्पित है। बद्रीनाथ एक प्रमुख चार धाम यात्रा का हिस्सा है और इसे विशेष रूप से वैशाख मास के बाद की तिथि को जाने वाले बद्रीनाथ धाम यात्रा का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है।

केदारनाथ मंदिर (उत्तराखंड):

केदारनाथ भी चार धाम यात्रा का हिस्सा है और यह शिव भगवान को समर्पित है। यह गंगोत्री की ऊपरी धारा में स्थित है और सुर्योपहार के बाद जाने वाले केदारनाथ धाम यात्रा का हिस्सा है।

तिरुपति बालाजी मंदिर (आंध्र प्रदेश):

तिरुपति बालाजी मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध हिन्दू मंदिरों में से एक है। यह तिरुमला श्रीनिवासा नामक परमेश्वर को समर्पित है और यह अपार धन की भंडार भी जाना जाता है।

जगन्नाथ मंदिर (उड़ीसा):

ओड़ीशा के पुरी शहर में स्थित जगन्नाथ मंदिर विष्णु के एक अवतार को समर्पित है और भगवान जगन्नाथ, बालभद्र, और सुभद्रा के मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है।

सोमनाथ मंदिर (गुजरात):

सोमनाथ मंदिर गिर सोमनाथ जी के लिए प्रसिद्ध है और यह भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमी किनारे पर स्थित है। सोमनाथ मंदिर को अनेक बार इतिहास में नष्ट होने के बावजूद फिर से निर्मित किया गया है और इसे विशेष रूप से अर्थात सौर मंदिर के रूप में पूजा जाता है।

ये मंदिर भारत के विभिन्न हिस्सों में स्थित हैं और इन्हें दर्शन करने से आप धार्मिक और ऐतिहासिक दृष्टि से समृद्धि महसूस करेंगे। इन्हें देखने से पहले, यात्रा की योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय सूचना, पूजा और आरामदायक स्थानों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी ले लें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)