logo-image
लोकसभा चुनाव

Vat Savitri 2023 : जानें कब है वट सावित्री व्रत, इस दिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम

हिंदू धर्म में वट सावित्री की पूजा बहुत अहम मानी जाती है.

Updated on: 10 May 2023, 04:22 PM

नई दिल्ली :

Vat Savitri 2023 : हिंदू धर्म में वट सावित्री की पूजा बहुत अहम मानी जाती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए वट वृक्ष की पूजा करती हैं. वहीं इस बार दिनांक 19 मई को वट सावित्री की पूजा की जाएगी. इस दिन महिलाएं लाल रंग की साड़ी पहनकर धूप, घी, अगरबत्ती और चना वट वृक्ष के नीचे रखें और पूजा करें. अब ऐसे में इस दिन कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है, वरना महिलाओं को पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि वट सावित्री की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है, इस दिन महिलाओं को किन बातों का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है. 

ये भी पढ़ें - Apara Ekadashi 2023: जानें कब है अपरा एकादशी, इस दिन भूलकर भी न करें काम

वट सावित्री व्रत के दिन महिलाओं को रखना होगा, इन बातों का खास ध्यान
1. इस दिन महिलाओं को नीली, काली, सफेद रंग की साड़ी नहीं पहननी चाहिए, इसके साथ ही इन रंगों की चूड़ियां भी पहनने से बचना चाहिए. ये नकारात्मकता का प्रतीक मानी जाती है.
2. ज्योतिष शास्त्र में वट सावित्री के दिन वट वृक्ष की भूलकर भी न करें, जिनमें फल न हो. जिस पेड़ में फल हो, उसी वट वृक्ष की पूजा करनी चाहिए. 
3. इस दिन महिलाओं को झूठ बोलने से बचना चाहिए, किसी के प्रति मन में घृणा, द्वेष आदिन नहीं रखना चाहिए. इससे पूजा का लाभ नहीं मिलता है. 
4. इस दिन वट सावित्री के दिन सुहाग के लिए पूजा की जाती है. इसलिए अपने जीवनसाथी के साथ विद-विवाद करने से बचना चाहिए.  

ये भी पढ़ें - Viprit Rajyoga 2023: 12 साल बाद बनने जा रहा है विपरीत राजयोग, इन 4 राशि वालों को होगा लाभ

जानें पूजा का शुभ मुहूर्त
दिनांक 19 मई को सुबह से ही पूजा का शुभ मुहूर्त है. 
इस दिन पूजा का सर्वोत्तम मुहूर्त सुबह 08 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 56 मिनट तक रहेगा. उसके बाद शुभ-उत्तम मुहूर्त सुबह 11 बजकर 37 मिनट से लेकर दोपहर 01 बजकर 18 मिनट तक रहेगा.