logo-image

Top 5 Famous Snake Temple: नाग पंचमी पर करें भारत के प्रसिद्ध सांप मंदिरों के दर्शन

Famous Snake Temple in India: नाग देवता की पूजा प्राचीन काल से भारत में होती आयी है. यहीं वजह है कि यहां हज़ारों साल पुरानें सांप के मंदिर हैं जो बेहद प्रसिद्ध हैं. आइए ऐसे ही कुछ नाग मंदिरों के इस नाग पंचमी के दिन दर्शन करते हैं.

Updated on: 21 Aug 2023, 02:40 PM

नई दिल्ली:

Snake Temple: हिंदू धर्म में सांप की नाग देवता के रूप में पूजा की जाती है. किसी की कुंडली में कालसर्प दोष हो तो भी किसी प्रसिद्ध नाग देव मंदिर में जाकर पूजा करने से ये दोष दूर होता है. भारत में ऐसे कई प्रसिद्ध सांपों के मंदिर हैं जहां हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं और अपनी मुराद पूरी करके जाते हैं. नाग को भगवान शिव के साथ भी जोड़ा जाता है. सावन के महीने में आने वाली नाग पंचमी के त्योहार पर इन मंदिरों में विशेष पूजा का प्रावधान भी होता है. अगर आप शिव भक्त हैं तो आप भी नाग देवता की पूजा के बारे में जानते होंगे. लेकिन भारत में सबसे प्रसिद्ध नाग मंदिर कौन से हैं और ये कहां हैं आइए जानते हैं. 

सांपों की 30,000 से ज़्यादा मूर्तियां हैं यहां 

Mannarasala Sree Nagaraja Temple

मन्नारसला मंदिर - मन्नारसला मंदिर केरल के आलाप्पुड़ा में स्थित हैं. 3,000 साल पुराना नाग देवता का ये मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध सांप मंदिरों में से एक है. यहां के स्थानिय लोग या फिर जो लोग इस मंदिर की महिमा को जानते हैं वो इस मंदिर में शादी के बाद सबसे पहले दर्शन करने आते हैं. इस मंदिर मार्ग में आपको 30,000 से ज्यादा नागों की मूर्तियां मिलती है. देशभर से नवविवाहित जोड़ें यहां दर्शन करने आते हैं. मान्यता है कि जिन लोगों को संतान सुख नहीं मिलता वो भी अपनी मुराद यहां मांगते हैं और नाग देवता की कृपा से उनकी ये मनोकामना जल्द पूरी होती है. 

यहां था नागों का आखिरी वंश

Bhujang Nag Temple

भुजंग नाग मंदिर - नाग पंचमी के दिन इस मंदिर में खास मान्यता है कि गुजरात के भुज में बनें भुजंग नाग मंदिर नागों के आखिरी वंश को समर्पित मंदिर है. भारत के सबसे प्रसिद्ध सांप मंदिरों में से एक भुजंग नाग मंदिर है. कहा जाता है कि पौराणिक काल में ये मंदिर नागों के आख़िरी वंश के भुजंग का किला हुआ करता था. लेकिन जब इनका वंश एक युद्ध में खत्म हो गया तब इसी वंश की याद में उस क्षेत्र के स्थानीय निवासियों ने ही भुजंग नाग मंदिर बनवाया. हर साल नाग पंचमी के दिन इस मंदिर में मेला लगता है.

यहां काल सर्प दोष होता है दूर

Kukke Subramanya Temple

कुक्के सुब्रमण्या मंदिर - जिन लोगों की कुंडली में काल सर्प दोष होता है वो कर्नाटक के मैंगलोर के पास के सुल्लिया तालुका के सुब्रमण्या में स्थित कुक्के मंदिर में जाते हैं. ये भारत के सबसे प्रसिद्ध सांप के मंदिरों में से एक तो है ही यहां भगवान सुब्रमण्य के साथ सांपों के राजा भगवान वासुकी और शेषनाग देवता की एक साथ पूजा भी की जाती है. मान्यता है कि यहां दर्शन मात्र से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.  सुरम्य कुमार पर्वत की चोटी भी इस मंदिर की पृष्ठभूमि में है. यह मंदिर कुमारधारा नदी से भी घिरा है

यहां दिखते हैं सुनहरे सांप

Agasanahalli Nagappa Temple

अगसनाहल्ली नागप्पा मंदिर - मान्यता है कि इस मंदिर के चारों ओर सुनहरा सांप रहता है लेकिन किस्मत अच्छी हो तभी उसके दर्शन हो पाते हैं.  अगसनाहल्ली नागप्पा मंदिर भारत के कर्नाटक के अगसनाहल्ली में स्थित है. इसे भी सबसे प्रसिद्ध सांप मंदिरों में से एक माना जाता है. भगवान नरसिंह को भगवान सुब्रमण्य के रूप में इस मंदिर को बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें: Saanp Ka Sapna: नाग पंचमी पर जानें सांप का सपना देखना शुभ है या अशुभ

यहां सापों के साथ भगवान कृष्ण की पूजा होती है

Nagraj Temple

 नागराज मंदिर - नागराज मंदिर भारत के तमिलनाडु के नागरकोइल में स्थित है. ये सबसे प्रसिद्ध सांप मंदिरों में से एक माना गया है. यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धलु दर्शन करने आते हैं. दक्षिण भारत के इस मंदिर में मुख्य रूप से सांपों के राजा भगवान वासुकी और भगवान कृष्ण की एक साथ पूजा की जाती है. 

नाग पंचमी के दिन अगर आप इनमें से किसी भी मंदिर में जाकर पूजा करते हैं तो इसका फल आपको मिलता है. ये सारे भारत के सबसे प्रसिद्ध सांप के मंदिर (Famous Snake Temple in India) हैं. तो आप यहां जा चुके हैं या जा रहे हैं तो अपने मन की मुराद यहां जरुर मांगे. कहते हैं इन मंदिरों में दर्शन मात्र से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं और मनचाह फल मिलता है. लेकिन ये सारी जानकारी मान्यताओं के आधार पर है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.