logo-image

Shiv Puran: शिव पुराण के ये उपाय दिलाएंगे अपार धन, रातोंरात दूर हो जाएगी गरीब

Shiv Puran: शिवपुराण में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनसे व्यक्ति जीवन की कई समस्याओं से मुक्ति पा सकता है. ये उपाय करने से व्यक्ति को कई शुभ फल मिलते हैं और धन-लाभ भी होता है.

Updated on: 18 Mar 2024, 11:29 AM

नई दिल्ली :

Shiv Puran: शिव पुराण में धन-समृद्धि प्राप्ति के लिए अनेक उपाय बताए गए हैं.  शिव पुराण हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण धार्मिक ग्रंथों में से एक है. यह पुराण भगवान शिव के महत्वपूर्ण लीलाओं, उपासना, और तत्त्वों को संदर्भित करता है. इस पुराण का विस्तारित इतिहास है, जो हमें हिन्दू संस्कृति और धर्म की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है. शिव पुराण का महत्वपूर्ण इतिहास यह है कि यह वेद व्यास द्वारा संकलित किया गया था. इसमें अनेक उपपुराणों की भाषा और विचारधारा संकलित हैं, लेकिन इसका मुख्य विषय भगवान शिव को समर्पित है. शिव पुराण में भगवान शिव की महत्वपूर्ण लीलाएं, उनके विविध स्वरूप, उनके अद्वितीय गुण, और उनके लीलाओं का वर्णन किया गया है. इसमें उनके शक्ति-रूप का भी विवरण है, जैसे कि देवी पार्वती और देवी दुर्गा. शिव पुराण में शिव की उपासना, महामृत्युंजय मंत्र, और विभिन्न व्रत-त्योहारों का महत्व भी वर्णित है. इस पुराण में ध्यान, भक्ति, और साधना के माध्यम से भगवान शिव की कृपा को प्राप्त करने के उपायों का विस्तारित वर्णन भी मिलता है. शिव पुराण हिन्दू संस्कृति में शिव के आद्यात्मिक और धार्मिक महत्व को समझने का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. यह पुराण उन सभी भक्तों के लिए मार्गदर्शन करता है जो भगवान शिव की उपासना और आदर्शों को अपनाना चाहते हैं.

1. भगवान शिव का रुद्राभिषेक: रुद्राभिषेक भगवान शिव की विशेष पूजा है. इस पूजा में 11 या 21 ब्राह्मणों द्वारा भगवान शिव का अभिषेक किया जाता है. रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

2. शिवलिंग पर जल अर्पित करना: प्रतिदिन सुबह स्नान करके शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. जल अर्पित करते समय ॐ नमः शिवाय मंत्र का जप करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

3. शिवरात्रि का व्रत: शिवरात्रि का व्रत भगवान शिव को समर्पित सबसे महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है. इस व्रत को रखने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

4. गाय को भोजन कराना: गाय को भोजन कराने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

5. दान करना: गरीबों और जरूरतमंदों को दान करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

6. ॐ नमः शिवाय मंत्र का जप: ॐ नमः शिवाय मंत्र भगवान शिव का सबसे प्रिय मंत्र है. इस मंत्र का जप करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

7. शिव मंदिर में दीपक जलाना: प्रतिदिन शिव मंदिर में दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

8. शिव स्तुति का पाठ करना: शिव स्तुति का पाठ करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

9. शिव चालीसा का पाठ करना: शिव चालीसा का पाठ करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

10. भगवान शिव की आरती करना: भगवान शिव की आरती करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-समृद्धि प्रदान करते हैं.

यह भी पढ़ें: Lord Shiv: सोमवार से रविवार तक इस तरह करें भगवान शिव को प्रसन्न, हर मनोकामना होगी पूरा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)