logo-image
लोकसभा चुनाव

Saphala Ekadashi 2024: सफला एकादशी के दिन जरूर करें ये काम, हर मनोकामना होगी पूरी!

Saphala Ekadashi 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2024 की पहली एकादशी यानि की सफला एकादशी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में

Updated on: 07 Jan 2024, 01:26 PM

नई दिल्ली:

Saphala Ekadashi 2024: हिंदू धर्म के शास्त्रों में सभी एकादशी को बहुत ही पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है. इन्हीं एकादशी में से एक सफला एकादशी भी है जो साल 2024 की की पहली एकादशी होगी.  आपको बता दें कि पौष माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को सफला एकादशी के नाम से जाना जाता है. सफला एकादशी के दिन विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा की जाती है इसके साथ ही पूरे श्रद्धा भाव से भगवान विष्णु के लिए व्रत किया जाता है. इस साल सफला एकादशी 7 जनवरी 2024 दिन  रविवार को मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन  कुछ खास काम करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी कृपा बरसती है. 

1. जरूरतमंद लोगों को कराएं भोजन

अगर संभव हो तो सफला एकादशी के दिन जरूरतमंद लोगों को भोजन कराएं. इस दिन भोजन या भंडारा कराना बेहद ही शुभ माना जाता है. ऐसा करने से कई श्री नारायण भगवान की कृपा बरसती है. 

2. श्री हरि नारायण भगवान को चढ़ाएं तुलसी

सफला एकादशी के दिन कथा जरूर सुननी चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन कथा सुनने से पूजा सफल मानी जाती है. इसके साथ ही इस दिन भगवान विष्णु को तुलसी भी जरूर चढ़ाएं. 

3. संभव हो तो रखें व्रत

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सफला एकादशी के दिन पूरे विधि-विधान के साथ व्रत रखने से मृत्यु के बाद विष्णु लोक की प्राप्ति होती है. 

4. जलाएं दिए

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करने के बाद उनके सामने  9 मुखी दिया जलाएं. इससे भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा. 

5. विष्णु सहस्त्रनाम का करें पाठ 

सफला एकादशी के दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से सभी प्रकार के जो भी रोग दोष या फिर गृह क्लेश दूर हो जाते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Saphala Ekadashi 2024: 7 या 8 जनवरी, साल 2024 की पहली एकादशी कब? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Shukrawar ke Upay: साल 2024 के पहले शुक्रवार को जरूर करें ये उपाय, पूरे साल बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा