logo-image

Pradosh Vrat 2024 Upay: प्रदोष व्रत पर बस कर लें ये 7 काम, शिव जी की कृपा से हर मनोकामना होगी पूरी!

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने के शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है. इस दिन देवों के देव महादेव और माता पार्वती की पूजा का विधान है. इस बार प्रदोष व्रत 7 फरवरी 2024 दिन बुधवार को रखा जाएगा.

Updated on: 07 Feb 2024, 11:03 AM

नई दिल्ली :

Pradosh Vrat Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने के शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है. इस दिन देवों के देव महादेव और माता पार्वती की पूजा का विधान है. इस बार प्रदोष व्रत 7 फरवरी 2024 दिन बुधवार को रखा जाएगा. ऐसे में बुधवार के दिन होने की वजह से ये बुध प्रदोष व्रत (Budh Pradosh Vrat) कहलाएगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है. इसके साथ ही जातकों की शीघ्र शादी के योग बनते हैं. वहीं ज्योतिष के अनुसार इस दिन आपको कुछ विशेष उपाय जरूर करना चाहिए.आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में. 

प्रदोष व्रत के दिन करें ये खास उपाय (Pradosh Vrat 2024 Upay)

 1. घर में गंगाजल का छिड़काव करें

बुध प्रदोष व्रत के दिन पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है. 

2. शिवलिंग पर सूखा नारियल चढ़ाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बुध प्रदोष व्रत पर किसी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर सूखा नारियल अर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करने से सेहत में सुधार होता है. 

3. व्रत कथा सुनें

प्रदोष व्रत कथा को ध्यानपूर्वक सुनें या पढ़ें.  यह कथा व्रत के महत्व को समझने में मदद करती है और भगवान शिव की कृपा को आकर्षित करती है. 

4. मंत्र जप

 'ॐ नमः शिवाय' या अन्य शिव मंत्रों का जाप करें. मंत्र जाप से मन को शांति मिलती है और भक्ति में वृद्धि होती है. 

5. व्रती भोजन

व्रत के दिन शाकाहारी और व्रत भोजन का पालन करें. फल, साग, दूध, नए अनाज के प्रसाद को भोजन में शामिल करें. 

6. सेवा और दान

 शिव मंदिर में सेवा करें और गरीबों, ब्राह्मणों, या अन्य धर्मिक संस्थाओं को दान दें. इसके साथ ही दूध और चावल की खीर बनाकर जरूरतमंद को दान करें. इससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं औऱ अपनी कृपा बरसाते हैं. 

7. पक्षियों को दाना डालें

बुध प्रदोष व्रत के दिन पक्षियों को दाना डालना बेहद शुभ माना जाता है. माना जाता है कि इससे जातक को सभी कार्यों में सफलता मिलती है. इसके साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)