logo-image

New Year 2024: सोमवार से शुरू हुआ नया साल 2024, जानें शिव पूजा का महत्व और लाभ

New Year 2024 First Monday: भगवान शिव के आराध्कों के लिए नया साल बहुत ही खास है. इस बार सोमवार के दिन से नए साल की शुरुआत हुई है. तो आइए जानते हैं इसका महत्व और क्या उपाय करें.

Updated on: 01 Jan 2024, 10:55 AM

New Delhi:

New Year 2024 First Monday: नया साल 2024 इस बार सोमवार से शुरू हुआ है. हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शि को समर्पित है. इस साल अगर आप शिव पूजा से साल की शुरुआत करते हैं तो इससे आपके जीवन में कई तरह से लाभ होगा. न्यू ईयर के फर्स्ट डे शिव जी की पूजा का महत्व और उपाय   क्या है ये हम आपको बता रहे हैं.क्योंकि इस बार नए साल का पहला दिन सोमवार है तो इसे "सोमवार शिवा" कहा जाएगा. सोमवार को भगवान शिव का विशेष दिन माना जाता है और इसे भक्ति भावना से अगर कोई व्यक्ति नए साल की शुरुआत करता है, तो इसे शुभ माना जाता है. कुछ महत्वपूर्ण उपाय और शिव पूजा के महत्व हैं जो नए साल के पहले दिन सोमवार को शिव जी की पूजा के लिए किए जा सकते हैं:

नए साल के पहले दिन के शिव पूजा का महत्व:

शुभारंभ: नए साल के पहले दिन को शिव पूजा के साथ शुभारंभ करना धार्मिक दृष्टि से शुभ होता है. भगवान शिव की पूजा से नए साल की शुरुआत में ही सकारात्मक ऊर्जा मिलती है.

आत्मिक शुद्धि: शिव पूजा करके व्यक्ति आत्मिक शुद्धि प्राप्त कर सकता है और नए साल के साथ साथ अपने मार्ग को साफ़ करने का अवसर प्राप्त करता है.

आशीर्वाद: भगवान शिव से पूजा करके आशीर्वाद मांगना और नए साल के लिए सकारात्मक संकल्प लेना महत्वपूर्ण है.

नए साल के पहले दिन के शिव पूजा के उपाय:

शिव मंत्र जाप: नए साल के पहले दिन, शिव मंत्रों का जाप करना शुरु करें, जैसे कि महामृत्युंजय मंत्र या ओं नमः शिवाय.

शिवलिंग पूजा: अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करें और उसे श्रद्धाभाव से पूजें. दूध, धान्य, बेलपत्र, और जल से पूजा करें.

व्रत और उपवास: नए साल के पहले दिन शिव पूजा के साथ व्रत और उपवास रखें.

भजन और कीर्तन: शिव भजनों और कीर्तनों का आयोजन करें, जो शिव भक्ति में भरपूर रूप से मदद करता है.

पूजा की सामग्री का वितरण: शिव पूजा के बाद, पूजा की सामग्री का भोजन के रूप में वितरण करें, और यह सभी को आत्मिक और शारीरिक आनंद प्रदान करेगा.

इन उपायों से नए साल की शुरुआत में भगवान शिव की कृपा को प्राप्त करना और आत्मिक विकास में सहायक होना संभव है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)