logo-image
लोकसभा चुनाव

Mantra 2023 : मंदिर की सीढ़ियों पर जरूर करें इस मंत्र का जाप, सभी दुख होंगे दूर

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ और व्रत रखने का खास महत्व है.

Updated on: 16 Jun 2023, 06:31 AM

नई दिल्ली :

Mantra 2023 : हिंदू धर्म में पूजा-पाठ और व्रत रखने का खास महत्व है. रोज मंदिर में जाकर पूजा-पाठ करना व्यक्ति के दिनचर्या का अहम हिस्सा भी माना जाता है. वहीं धार्मिक मान्यताओंके अनुसार, जब भी कोई व्यक्ति किसी मंदिर में पूजा करने के लिए जाता है, तो दर्शन-पूजन के समय अक्सर आपने देखा होगा कि लोग बाहर निकलकर कुछ समय के लिए सीढ़ियों पर बैठते हैं और भगवान की भक्ति में पूरी तरह लीन हो जाते हैं. अब ऐसे में इसी विष्य पर आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि मंदिर की सीढ़ियो पर किन श्लोकों का जाप से व्यक्ति केो सभी दुखों से मुक्ति मिल जाती है और उसके सभी काम समय के साथ होने लग जाते हैं.  

 ये भी पढ़ें - Masik Shivratri 2023 : आज है मासिक शिवरात्रि, इस विधि से करें पूजा, सभी मनोकामना होगी पूरी

दरअसल, जब भी कोई व्यक्ति मंदिर में जाता है तो उसे मंदिर की सीढ़ियों पर बैठना चाहिए. धार्मिक शास्त्रों में इसे बहुत ही शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं मंदिर के सीख को भगवान का मुख और सीढ़ियों को उनके चरण का रूप माना जाता है. जब भी आप कभी मंदिर की सीढ़ियों पर बैठे तो अपने मन में कुछ श्लोक का याद करना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी समस्याएं अपने आप दूर हो जाती हैं और उसे पुण्य फल की भी प्राप्ति होती है. 

इस श्लोक का ध्यान अवश्य करें
!! अनायासेन मरणम्, बिना देन्येन जीवनम्। देहान्त तव सानिध्यम्, देहि मे परमेश्वरम्!!
अर्थात हे प्रभु, बिना किसी कष्ट और तकलीफ के हमारी मृत्यु हो हम कभी भी बीमार होकर बिस्तर पर पड़े-.कष्ट से उठाकर मृत्यु को प्राप्त न हो, चलते फिरते ही हमारे प्राण निकल जाएं. हमें किसी सहारे की जरुरत न पड़े, इससे व्यक्ति को मोक्ष की भी प्राप्ति होती है. न ही हम किसी पर निर्भर रहे. मेरी मृत्यु जब भी हो, तब आप मेरे आसपास हो.  ऐसे श्लोकों का स्मरण आपको जरूप करना चाहिए. इससे हर समस्या का समाधान हो जाता है और व्यक्ति मंदिर से कभी निराश होकर घर नहीं लौटता है.