logo-image
लोकसभा चुनाव

Mahashivratri 2023 : आज पूरी रात करें भगवान शिव की साधना, मिलते हैं कई लाभ

फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी की आज महाशिवरात्रि है.

Updated on: 18 Feb 2023, 01:53 PM

नई दिल्ली :

Mahashivratri 2023 : फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी की आज महाशिवरात्रि है. इसे बड़े ही धूमधाम के साथ शिव भक्त मनाते हैं और इस दिन व्रत रखकर भगवान शिव की उपासना भी करते हैं. इस दिन रात्रि में भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था.इस दिन रात्रि में जागने का बेहद खास महत्व है. ऐसी मान्यता है कि रात्रि में भगवान शिव की साधना करने से व्यक्ति की हर इच्छा पूरीहो जाती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में महाशिवरात्रि की रात को जागने के फायदे के बारे में और साथ ही महाशिवरात्रि के महत्व के बारे में भी बताएंगे. 

ये भी पढ़ें-Mahashivratri 2023: आज है महाशिवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त और रखें इन बातों का विशेष ध्यान

महाशिवरात्रि के दिन रात्रि में जागने के ये होते हैं फायदे
1. महाशिवरात्रि की रात बेहद खास मानी जाती है. शिव भक्त इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. भगवान शिव की अराधरा करने के लिए महाशिवरात्रि की रात बहुत अच्छी होती है. इस दिन रात्रि के समय भगवान की साधना करनी चाहिए. 
2. महाशिवरात्रि की रात को सोने से बचना चाहिए. भगवान शिव और मां पार्वती का ध्यान करना चाहिए. इससे आपके अंदर शक्ति का संचार होगा.
3. महाशिवरात्रि की रात ऊर्जा और ज्ञान से परिपूर्ण रहता है. इस दिन व्यक्ति के अंदर एक अलग प्रकार की ऊर्जा होती है. 
4. योगी लोगों को खासकर, इस रात्रि में जागकर भगवान शिव की स्तुति करनी चाहिए. जब आप स्तुति कर रहे हैं, तो आप अपनी रीड की हड्डी को सीधी करके बैठें और भगवान शिव का ध्यान लगाएं. इससे  आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार होगा. 
5. इस दिन ऐसी मान्यता है कि रात में जागकर भगवान शिव की अराधना करने से व्यक्ति की हर इच्छा पूरी हो जाती है. 

ये भी पढ़ें-Mahashivratri 2023 : शिव-पार्वती का अनोखा विवाह, जब हैरान हो गई थीं मां पार्वती

क्या है महाशिवरात्रि का महत्व ?
महाशिवरात्रि भगवान शिव और मां पार्वती के मिलन का प्रतीक है.इस दिन शिव भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए कई उपाय करते हैं. इस दिन पूजा चार पहर में की जाती है. इस दिन सोने से बचना चाहिए. इस दिन रात्रि के समय आप जितना भगवान के नाम का जाप करेंगे, उतनी ही जल्दी आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी.