logo-image

Numerology: मूलांक से जानें कैसा है आपका स्वभाव, इसे कैसे बनाएं और बेहतर

Numerology: मूलांक से व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है. मूलांक निकालने के लिए आपको अपनी जन्म तिथि का दिन, महीना और वर्ष योग करने की आवश्यकता होती है.

Updated on: 28 Feb 2024, 01:31 PM

New Delhi:

Numerology: मूलांक ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण अवधारणा है. यह एक व्यक्ति के जन्म तिथि के अंकों को जोड़कर प्राप्त किया जाता है. मूलांक से व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है. मूलांक निकालने के लिए आपको अपनी जन्म तिथि का दिन, महीना और वर्ष योग करने की आवश्यकता होती है. जैसे अपने जन्म के दिन का अंक लें. उदाहरण के लिए, अगर आपका जन्म 15 अगस्त को हुआ है, तो आपका दिन का मूलांक 1+5=6 होगा. अपने जन्म के महीने का अंक लें. उदाहरण के लिए, अगर आपका जन्म अगस्त माह में हुआ है, तो आपका महीना का मूलांक 0+8=8 होगा. अपने जन्म के वर्ष का अंक लें. उदाहरण के लिए, अगर आपका जन्म 1990 में हुआ है, तो आपका वर्ष का मूलांक 1+9+9+0=19, 1+9=10, 1+0=1 होगा. अंतिम मूलांक इन तीनों मूलांक को जोड़ कर मिलेगा यानी 6+8+1=15 अब इन्हें फिर से जोड़ें जब तक यह एक अकेला अंक नहीं हो जाता. इस अंतिम अंक को आपका मूलांक माना जाता है. जैसे 15 का मूलांक होगा 1+5=6.

इस प्रकार, आप अपने मूलांक को निकाल सकते हैं और अपने स्वभाव के बारे में अधिक जान सकते हैं.

यहां मूलांक और उनके संबंधित स्वभावों की सूची दी गई है:

मूलांक 1: सूर्य द्वारा संचालित, ये लोग आत्मविश्वासी, महत्वाकांक्षी और नेता होते हैं.

मूलांक 2: चंद्र द्वारा संचालित, ये लोग भावुक, संवेदनशील और रचनात्मक होते हैं.

मूलांक 3: बृहस्पति द्वारा संचालित, ये लोग भाग्यशाली, ज्ञानी और आशावादी होते हैं.

मूलांक 4: राहु द्वारा संचालित, ये लोग रहस्यमय, बुद्धिमान और स्वतंत्र होते हैं.

मूलांक 5: बुध द्वारा संचालित, ये लोग बुद्धिमान, चंचल और संवादात्मक होते हैं.

मूलांक 6: शुक्र द्वारा संचालित, ये लोग सुंदर, आकर्षक और प्रेमपूर्ण होते हैं.

मूलांक 7: केतु द्वारा संचालित, ये लोग आध्यात्मिक, अंतर्मुखी और गहन विचारक होते हैं.

मूलांक 8: शनि द्वारा संचालित, ये लोग अनुशासित, कर्मठ और व्यावहारिक होते हैं.

मूलांक 9: मंगल द्वारा संचालित, ये लोग साहसी, ऊर्जावान और उत्साही होते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मूलांक केवल एक सामान्य मार्गदर्शक है. किसी व्यक्ति का स्वभाव कई अन्य कारकों से भी प्रभावित होता है, जैसे कि जन्म राशि, ग्रहों की स्थिति और जीवन के अनुभव. मूलांक के अनुसार अपने स्वभाव को बेहतर बनाने के लिए आप इन बातों पर ध्यान दे सकते हैं. अपनी ताकत को पहचानें और उनका उपयोग करें. अपनी कमजोरियों को स्वीकार करें और उन पर काम करें. अपने जीवन में संतुलन बनाए रखें. सकारात्मक सोच रखें. अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें. मूलांक आपको अपने बारे में अधिक जानने और अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

यह भी ध्यान रखें कि मूलांक ज्योतिष शास्त्र एक जटिल विषय है. यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो किसी ज्योतिषी से परामर्श करें. मूलांक का उपयोग किसी व्यक्ति के बारे में निर्णय लेने के लिए नहीं किया जाना चाहिए. मूलांक केवल एक सामान्य मार्गदर्शक है. किसी व्यक्ति का स्वभाव कई अन्य कारकों से भी प्रभावित होता है. यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको मूलांक से लाभ होगा.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)