logo-image

Lakshmi Mantra: मनोकामना के हिसाब से करें मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप, जानें माता के 8 स्वरूप

Maa Laxmi 8 Swaroops: अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो आपको बता दें कि माता के 8 स्वरूप हैं जिनकी आपको अपनी मनोकामना के हिसाब से पूजा करनी चाहिए. 

Updated on: 12 Jan 2024, 10:31 AM

नई दिल्ली:

Lakshmi Mantra: माता लक्ष्मी से धन, ऐश्वर्या या सेहत और संतान की कामना करना चाहते हैं तो आपको ये बता दें कि माता के 8 रुपों की पूजा की जाती है. धैर्य लक्ष्मी से जीवन में ठहराव आता है तो गज लक्ष्मी से मिलती है सेहत आज आपको जीवन के हर सुख को पाने के लिए माता लक्ष्मी के किस मंत्र का जाप करना चाहिए ये जान लें. मान्यता है कि जो भी इस मंत्र को सिद्ध करके हर जिन इस मंत्र की एक माला जाप करता है उसे मनचाह फल मिलता है. तो आप अब कर सिर्फ माता लक्ष्मी का बीज मंत्र ही जप रहे थे तो आपको बता दें कि आप अपने कार्यों या मनोकामना के हिसाब से भी मंत्र का जाप कर सकते हैं. 

1. श्री आदि लक्ष्मी - ये जीवन की शुरुआत और उम्र को दर्शाती हैं. जब आप नया घर लेते हैं या नए कारोबार की शुरुआत करते हैं तब पंडित या घर में जो भी विद्वान होता है ये मंत्र लिखता है. तो आप जब भी जीवन में कुछ नयी शुरुआत करने के बारे में सोचे इस मंत्र का जाप करें.

 इनका मूल मंत्र है - ॐ श्रीं ।।

2. श्री धान्य लक्ष्मी - ये जीवन में धन और धान्य को दर्शाती हैं. अगर आप चाहते हैं कि जीवन में कभी आर्थिक तंगी ना आए और आपके घर की बरकत बनीं रहे तो आप इस मंत्र का जाप करें.

इनका मूल मंत्र है - ॐ श्रीं क्लीं ।।

3. श्री धैर्य लक्ष्मी - ये जीवन में कॉन्फिडेंस और धैर्य को दर्शाती हैं. अगर आप कोई काम करने में घबराते हैं और या कोई काम जल्दबाज़ी में गड़बड़ी से करते हैं तो आपको खुद को सामान्य करने के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए. 

 इनका मूल मंत्र है - ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ।।

4. श्री गज लक्ष्मी - ये जीवन में सेहत और शक्ति को दर्शाती हैं. जब जीवन में आपको शारिरिक कष्ट हो रहा हो तो आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए. 

इनका मूलमू मंत्रमं है - ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ।।

5. श्री संतान लक्ष्मी - ये जीवन में परिवार और संतान को दर्शाती हैं. जिन लोगों की संतान नहीं है या संतान है लेकिन किसी ना किसी वजह से परेशान है तो आप अपनी संतान की सफलता के लिए उसे सही दिशा में लाने के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए. 

इनका मूल मंत्र है - ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं ।।

6. श्री विजय लक्ष्मी या वीर लक्ष्मी - ये जीवन में जीत और वर्चस्व को दर्शाती हैं. जब आप किसी बिज़नेस डील, नौकरी के इंटरव्यू या फिर किसी ऐसे काम के लिए जा रहे हैं जहां आप चाहते हैं कि आपकी जीत हो उस स्थिति में आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए.

इनका मूल मंत्र है - ॐ क्लीं ॐ।।

7. श्री विद्या लक्ष्मी - ये जीवन में बुद्धि और ज्ञान को दर्शाती हैं. अगर आप चाहते हैं पढ़ाई में फोकस हो आपको उससे संपूर्ण लाभ मिले तो इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. 

इनका मूल मंत्र है - ॐ ऐं ॐ।।

8. श्री ऐश्वर्य लक्ष्मी - ये जीवन में प्यार और भोग-विलास को दर्शाती हैं. ज्यादातर लोग दांपत्य जीवन में सुख बनाए रखने के लिए इस मंत्र का जाप करते हैं.

इनका मूल मंत्र है - ॐ श्रीं श्रीं ।।