logo-image

Braj Holi 2022, Mathura Special Holi Dola: जमीन से लेकर आसमान तक आज होगा मथुरा में गुलाल ही गुलाल, चौबों का होली डोला मचाएगा भौकाल

होलिका दहन से पूर्व मथुरा शहर में द्वारकाधीश की शोभायात्रा निकालने की परम्परा रही है. इस शोभायात्रा को द्वारिकाधीश का होली डोला कहा जाता है. इसे मथुरा के चौबे समाज का डोला या चौबों का डोला नाम से भी जाना जाता है.

Updated on: 17 Mar 2022, 01:35 PM

नई दिल्ली :

Mathura Special Holi Dola 2022: श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में होली पर्व की धूम मची हुई है. आज होलिका दहन है. ऐसे में मथुरा में होली का एक और भव्य रंग दिखने वाला है. होली पर्व के अवसर पर मथुरा में द्वारिकाधीश जि का होली डोला निकाला जाएगा. दरअसल, होलिका दहन से पूर्व मथुरा शहर में द्वारकाधीश की शोभायात्रा निकालने की परम्परा रही है. इस शोभायात्रा को द्वारिकाधीश का होली डोला कहा जाता है. इसे मथुरा के चौबे समाज का डोला या चौबों का डोला नाम से भी जाना जाता है. ये यात्रा पूरे मथुरा में निकलती है और इस दौरान जमीन से लेकर आसमान तक सिर्फ गुलाल ही गुलाल नजर आता है.

यह भी पढ़ें: Holi Special Shri Goverdhan Chalisa: होलिका दहन से लेकर धुलेंडी तक गिरिराज जी के इस पाठ से भरे रहेंगे अन्न के भंडार, जीवन में कभी नहीं होगी खाने की कमी

माथुर चतुर्वेदी परिषद के तत्वाधान द्वारा निकाले जाने वाले इस होली डोला में बड़ी संख्या में लोग भाग लेते हैं. पूरे महानगर में अबीर गुलाल टेसू के रंगों की वर्षा होती है. पूरा वातावरण होली की मस्ती में सराबोर हो जाता है. होली पर्व का बृज में अपना अलग विशेष महत्व है. होली के अवसर पर प्राचीन परंपरा के अनुसार होली डोला निकाला जाता है. होली डोले में दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु भक्तिमय और मदमस्त हो जाते हैं. होली डोले में होली रसिया गायन के साथ साथ होली गीतों से श्रद्धालु थिरकते नजर आते हैं. होली डोले में देशी-विदेशी पर्यटकों भी भाग लेते हैं. 

इस डोले में न सिर्फ गुलाल का अपार गुबार होता है बल्कि ढोल की थाप और ब्रज के भजन भी गूँज गूँज कर समस्त वातावरण को भक्ति के रंग में रंग देते हैं. चौबों का ये डोला मथुरा के श्री द्वारकाधीश मंदिर से निकलता है और पूरे मथुरा में यात्रा के बाद उनके दर्शन के साथ संपन्न भी वहीं होता है. इस बार होलिका दहन का मुहूर्त 6 बजे से है ऐसे में चौबों का होली डोला आज शाम होलिका दहन से पहले 4 बजे श्री द्वारकाधीश मंदिर से निकलेगा और पूरे मथुरा को गुलाल में सराबोर करने के बाद वापस मंदिर लौट आएगा. इसके बाद श्री द्वारकाधीश के दर्शन के साथ ही यात्रा संपन्न हो जाएगी और फिर प[समस्त मथुरा शहर में होलिका दहन का कार्यक्रम शुरू होगा.