logo-image

Vastu Tips: घर में गहने रखने के इन वास्तु नियमों का करें पालन, धन-समृद्धि की कभी नहीं होगी कमी

Vastu Tips: महिलाओं को अपने आभूषण को साफ और सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए ताकि उन्हें किसी प्रकार का नुकसान न हो. 

Updated on: 27 Feb 2024, 02:18 PM

New Delhi:

Vastu Tips: महिलाओं के आभूषण के लिए वास्तु बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि वास्तु के अनुसार सही आभूषण पहनने से उन्हें सुख, समृद्धि, और स्वास्थ्य मिलता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ आभूषण जैसे कि सोने के अंगूठी, हीरे की हार, पुष्पराज, मोती, और पानी का जूमका बहुत शुभ माने गए हैं. इन आभूषणों को पहनकर महिलाएं अपने जीवन में स्थिरता, खुशहाली, और सफलता प्राप्त कर सकती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ विशेष रत्न भी महिलाओं के लिए शुभ होते हैं. उनमें माणिक्य, पन्ना, मोती, नीलम, रुद्राक्ष, और अम्बर शामिल हैं. इन रत्नों को धारण करने से महिलाओं को स्वास्थ्य, धन, और समृद्धि मिलती है. वास्तु के अनुसार, महिलाओं को अपने आभूषण का स्थान ध्यान से चुनना चाहिए. उन्हें आभूषण को स्थानांतरित करते समय ध्यान रखना चाहिए कि यह उन्हें सही ऊर्जा प्रदान करे और उनकी शक्ति को बढ़ाए. इसके अलावा, महिलाओं को अपने आभूषण को साफ और सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए ताकि उन्हें किसी प्रकार का नुकसान न हो. 

घर में गहने रखने के लिए कुछ वास्तु नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण होता है. इन नियमों का पालन करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा और धन और समृद्धि में वृद्धि होगी. घर में गहने रखने के कुछ वास्तु नियम क्या हैं आइए जानते हैं. 

1. दिशा: गहने रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण-पश्चिम है. यह दिशा भगवान कुबेर, धन के देवता, का प्रतिनिधित्व करती है.  गहने को उत्तर-पूर्व दिशा में भी रखा जा सकता है. यह दिशा ज्ञान और शिक्षा का प्रतिनिधित्व करती है. गहने को कभी भी उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए. यह दिशा नकारात्मक ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है.

2. स्थान: गहने को एक सुरक्षित और बंद जगह में रखना चाहिए. गहने को अलमारी या तिजोरी में रखा जा सकता है. गहने को कभी भी खुले में नहीं रखना चाहिए. 

3. रंग: गहने को रखने के लिए लाल, पीले या नारंगी रंग का डिब्बा या तिजोरी का उपयोग करना चाहिए.  ये रंग धन और समृद्धि का प्रतीक हैं.

4. अन्य नियम: गहने को हमेशा साफ और सुव्यवस्थित रखना चाहिए. गहने को नियमित रूप से साफ करना चाहिए. टूटे हुए या खराब हुए गहने को घर में नहीं रखना चाहिए.

कुछ दूसरे वास्तु टिप्स भी हैं जो आपको अपने घर में धन और समृद्धि को आकर्षित करने में मदद कर सकते हैं. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. घर में तुलसी का पौधा लगाएं. घर में मछलीघर रखें. घर में धूप और दीपक जलाएं. घर को नियमित रूप से साफ और सुव्यवस्थित रखें. इन वास्तु नियमों का पालन करके आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकते हैं और धन और समृद्धि में वृद्धि कर सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)