logo-image

Basant Panchmi: बसंत पंचमी के दिन क्या करें क्या ना करें

Basant Panchmi: बसंत पंचमी हिन्दू कैलेंडर के अनुसार आने वाला महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन बसंत ऋतु की आधिकारिक शुरुआत होती है और मां सरस्वती की पूजा का भी अवसर होता है. इस लेख में, हम जानेंगे कि बसंत पंचमी के दिन हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

Updated on: 31 Jan 2024, 11:49 AM

नई दिल्ली :

Basant Panchmi: बसंत पंचमी हिन्दू कैलेंडर के अनुसार आने वाला महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन बसंत ऋतु की आधिकारिक शुरुआत होती है और मां सरस्वती की पूजा का भी अवसर होता है. इस लेख में, हम जानेंगे कि बसंत पंचमी के दिन हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं. बसंत पंचमी एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है जो सर्वप्रथम बसंत ऋतु का आगमन मनाने के लिए मनाया जाता है. यह त्योहार साल के पहले महीने में मनाया जाता है और इसका महत्व भारतीय समाज में बहुत ऊँचा है. बसंत पंचमी को सरस्वती पूजा के रूप में भी जाना जाता है, जिसके अवसर पर विद्यार्थी और कलाकार अपनी शिक्षा और कला की देवी सरस्वती की पूजा करते हैं. इस दिन के अवसर पर सभी लोग गुरु की आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए प्रयास करते हैं और उनके चरणों में प्रणाम करते हैं. बसंत पंचमी को बच्चों के लिए खेलने का एक महत्वपूर्ण मौका भी माना जाता है, और वे विविध प्रकार के खेल खेलते हैं और मिठाईयों का आनंद लेते हैं। इस त्योहार का महत्व भारतीय संस्कृति और परंपराओं में अत्यधिक है, और लोग इसे धूमधाम से मनाते हैं.


बसंत पंचमी मनाने का महत्व

बसंत पंचमी को मनाने से हम सरस्वती मां की कृपा प्राप्त कर सकते हैं जो विद्या, कला, और बुद्धि की देवी हैं. इस दिन कई लोग विद्या के क्षेत्र में नई शुरुआत करते हैं और सरस्वती माँ की पूजा और आराधना करते हैं.

क्या करें

सरस्वती मां की पूजा: बसंत पंचमी के दिन हमें सरस्वती माँ की पूजा करनी चाहिए.हमें विद्या के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रार्थना करनी चाहिए. 

केसर का हलवा बनाएं: बसंत पंचमी के दिन केसर का हलवा बनाना बहुत शुभ माना जाता है.इसका प्रसाद बांटकर खाना चाहिए. 

किताबों की सफाई: इस दिन किताबों की सफाई करके उन्हें सरस्वती मां के आशीर्वाद के लिए तैयार करना चाहिए.

क्या न करें

काम करना: बसंत पंचमी के दिन किसी भी तरह का काम नहीं करना चाहिए। यह एक पवित्र त्योहार है और इसे ध्यान में रखकर मनाना चाहिए.

क्रोध करना: इस दिन क्रोध करना बहुत अशुभ माना जाता है। हमें शांति और सौम्यता के साथ रहना चाहिए.

बसंत पंचमी हमें सरस्वती माँ की कृपा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है और हमें विद्या और कला में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है.इस दिन हमें सरस्वती माँ की पूजा करनी चाहिए और उनके आशीर्वाद का आदर करना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)