logo-image

Falgun Month For Anger: फाल्गुन माह में करें ये उत्तम उपाय, गुस्सैल स्वभाव को कहें हमेशा के लिए बाय-बाय

फाल्गुन माह हिंदू पंचाग के अनुसार आखिरी माह होता है. इस माह को व्यक्तिव की कई बुराइयों को खत्म करने वाला भी कहा गया है. ऐसे में आज हम आपको इंसान के सबसे बड़े दुश्मन यानी कि उसके क्रोध को खत्म करने का सर्वश्रेष्ठ उपाय बताने जा रहे हैं.

Updated on: 27 Feb 2022, 11:18 AM

नई दिल्ली :

फाल्गुन माह हिंदू पंचाग के अनुसार आखिरी माह होता है. ये बहुत ही पवित्र माह होता है. इसके समाप्त होने के बाद नए साल चैत्र की शुरुआत हो जाती है. फाल्गुन माह में होली (Holi 2022), महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) जैसे व्रत और त्योहार मनाए जाते हैं. मान्यता है कि इस माह का ज्योतिषी महत्व भी है. धार्मिक मान्यता है कि फाल्गुन माह (Falgun Month) में चंद्रमा का जन्म हुआ था. इसलिए इस माह में चंद्रमा की अराधना का विशेष महत्व है. कुंडली में कमजोर चंद्रमा को मजबूत करने के लिए इस माह में ये उपाय करने चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2022: राक्षस भीम के वध से प्रकट हुए थे महादेव, इस रूप में महाराष्ट्र की करते हैं आज भी रक्षा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में चंद्र लग्न (Chandra In Kundali) कमजोरी होने पर या फिर चंद्रमा की स्थिति खराब होने पर जीवन में व्यक्ति परेशानियों से घिरा रहता है. इतना ही नहीं, इससे मानसिक अशांति, जीवन में दुख होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इससे जातक को बहुत ज्यादा गुस्सा होने लगता है. इस माह में कुछ उपाय करने से चंद्रमा की दशा मजबूत होती है. 

ऐसे कमजोर होता है चंद्रमा 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर जन्म कुंडली में चंद्रमा 6वें, 8वें या 12वें भाव में है, तो व्यक्ति का चंद्रमा कमजोर होता है. वहीं चंद्रमा नीच स्थिति में हो, चंद्रमा राहु-केतु इसके अलावा अगर चंद्रमा नीच स्थिति में हो, चंद्रमा राहु-केतु पर स्थिति हो तो उसे कमजोर माना जाता है. इसके अलावा, कृष्ण पक्ष की अष्टमी से शुक्ल पक्ष की सप्तमी के बीच जन्में लोगों की कुंडली में भी चंद्रमा कमजोर दशा में होता है. 

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 27 February 2022: विजया एकादशी के व्रत से दुश्मनों का होता है खात्मा, भय पर मिलती है जीत... जानें शुभ मुहूर्त, राहुकाल और आज का नक्षत्र

चंद्रमा को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये उपाय
- धार्मिक मान्यता है कि फाल्गुन माह में सफेद चीजों का दान शुभ माना जाता है. कहते हैं कि इस माह में सफेद फूल, दही, सफेद शंख, चीनी, चावल, सफेद चंदन, सफेद वस्त्र आदि का दान किया जा सकता है.  
- फाल्गुन माह में प्रत्येक सोमवार भगवान शिव की पूजा और व्रत रखें. 
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा के दिन चंद्रमा के दर्शन करने चाहिए. चांद की रोशनी में बैठ कर चंद्र देवता के मंत्र का जाप करें. 
- फाल्गुन माह में पूरे माह शिवलिंग को जव अर्पित करें. ऐसा करना शुभ माना जाता है. फाल्गुन के महीने में इन सभी उपायों को करने से मानसिक शांति मिलती है. इतना ही नहीं, व्यक्ति गुस्से पर काबू कर पाता है और मजबूत बनता है.