logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार जानें छछुंदर का घर में आना शुभ या अशुभ संकेत है

Vastu Tips: भले ही हम कई बार छोटे-छोटे जीवों से परेशान हो जाते हैं. या घर में कभी चूहा आ जाए या छिपकली आ जाए तो आसमान सिर पर उठा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इनके घर में आने के पीछे भी वास्तु से जुड़ा बड़ा कारण होता है. ऐसा ही एक जीव है छछुंदर.

Updated on: 09 Mar 2024, 02:28 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips: भले ही हम कई बार छोटे-छोटे जीवों से परेशान हो जाते हैं. या घर में कभी चूहा आ जाए या छिपकली आ जाए तो आसमान सिर पर उठा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इनके घर में आने के पीछे भी वास्तु से जुड़ा बड़ा कारण होता है. ऐसा ही एक जीव है छछुंदर. क्या आप जानते हैं छछुंदर आपके घर में आए या आपके ऑफिस में आए तो इसे शुभ या अशुभ संकेत मानें. शायद नहीं तो हम आपको अपने लेख में बताते हैं.  छछुंदर, जिसे चूहा भी कहा जाता है, घर में आने पर शुभ या अशुभ संकेत माना जाता है, यह विभिन्न मान्यताओं और परिस्थितियों पर निर्भर करता है.

शुभ संकेत:

माँ लक्ष्मी का आगमन: कुछ मान्यताओं के अनुसार, छछुंदर को माँ लक्ष्मी का वाहन माना जाता है. घर में छछुंदर का आना माँ लक्ष्मी के आगमन का संकेत माना जाता है, जो धन, समृद्धि और सुख-शांति लाती हैं.
शत्रुओं का नाश: कुछ लोग मानते हैं कि छछुंदर का घर में आना शत्रुओं के नाश का संकेत है.
रोगों से मुक्ति: कुछ मान्यताओं के अनुसार, छछुंदर घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को ग्रहण कर लेता है, जिससे रोगों से मुक्ति मिलती है.

अशुभ संकेत:

धन-हानि: कुछ लोग मानते हैं कि छछुंदर का घर में आना धन-हानि का संकेत है.
चिंता और तनाव: छछुंदर का घर में आना कुछ लोगों में चिंता और तनाव पैदा कर सकता है.
बीमारियां: कुछ मानते हैं कि छछुंदर बीमारियां फैला सकता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार:

वास्तु शास्त्र के अनुसार, छछुंदर का घर में आना अशुभ माना जाता है.
छछुंदर को नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है.
छछुंदर घर में भोजन और कपड़े खराब कर सकता है.
छछुंदर घर में बीमारियां फैला सकता है.

विभिन्न संस्कृतियों में:

भारतीय संस्कृति में छछुंदर को अशुभ माना जाता है.
पश्चिमी संस्कृतियों में छछुंदर को शुभ माना जाता है.
चीनी संस्कृति में छछुंदर को धन-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

निष्कर्ष:

छछुंदर का घर में आना शुभ या अशुभ संकेत है, यह विभिन्न मान्यताओं, परिस्थितियों और संस्कृतियों पर निर्भर करता है. यदि आप छछुंदर को घर में देखते हैं, तो आप अपनी मान्यताओं और परिस्थितियों के अनुसार निर्णय ले सकते हैं कि यह आपके लिए शुभ है या अशुभ.

यह भी ध्यान रखें कि छछुंदर बीमारियां फैला सकते हैं. इसलिए, यदि आप घर में छछुंदर देखते हैं, तो उसे पकड़ने या उसे मारने की कोशिश न करें. इसके बजाय, किसी पेशेवर से संपर्क करें और उसे घर से बाहर निकालने में मदद लें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)