logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu Tips For Money: वास्तु के अनुसार इस दिशा में लगाएं ये पेड़-पौधे, दिन-रात बरसेगा धन

वास्तुशास्त्र एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो घर, निर्माण, और आस-पास के स्थान की योजना, डिज़ाइन, और स्थापत्य की प्रक्रिया को शास्त्रीय रूप से अध्ययन करता है.

Updated on: 26 Feb 2024, 10:05 AM

नई दिल्ली:

Vastu Tips For Money: वास्तु के अनुसार, घर में कुछ विशेष पेड़ और पौधे लगाने से धन, स्वास्थ्य, और समृद्धि में सुधार हो सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ पेड़-पौधे लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. कुछ ऐसे पेड़-पौधे हैं जो विशेष रूप से शुभ माने जाते हैं और इनकी सही दिशा में लगाने से इनके लाभ और भी बढ़ जाते हैं.  कुछ पेड़ और पौधे जिनका वास्तु के अनुसार महत्व है और उनकी सही दिशा जानना भी जरूरी होता है.  वास्तुशास्त्र एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो घर, निर्माण, और आस-पास के स्थान की योजना, डिज़ाइन, और स्थापत्य की प्रक्रिया को शास्त्रीय रूप से अध्ययन करता है.

वास्तुशास्त्र का मुख्य उद्देश्य एक स्थान को सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर बनाना है ताकि वहां रहने वाले लोगों का जीवन सुखमय और समृद्धिपूर्ण हो. वास्तुशास्त्र में ब्रह्मस्थान (स्थान का केंद्र), पंचभूत सिद्धांत (पृथ्वी, आकाश, जल, अग्नि, वायु के पाँच तत्व), और नक्षत्रों का ध्यान रखा जाता है. यह शास्त्र घर के निर्माण, कमरे की स्थानन, दरवाज़े, खिड़कियाँ, और उनकी सही दिशा को ध्यान में रखता है.

वास्तुशास्त्र का अनुसरण करके लोग अपने घरों और आस-पास के स्थान को सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर बना सकते हैं, जिससे उनका जीवन सुखमय, समृद्धिपूर्ण, और सान्त्वना से भरा होता है.

तुलसी: घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर के लोगों की स्वास्थ्य में सुधार होता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जाता है. इसे घर के पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है.

नीम: नीम का पेड़ लगाने से कैलाशी दोष को कम किया जा सकता है और घर के वातावरण में शुद्धि होती है. इसे घर के पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है.

अशोक: अशोक के पेड़ को घर के पश्चिम दिशा में लगाने से परिवार के बीच शांति और सुख का वातावरण बनता है.

बरगद: बरगद का पेड़ लगाने से घर के सभी सकारात्मक ऊर्जाओं को बढ़ावा मिलता है और घर की सुरक्षा में भी सुधार होता है. इसे घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है.

एलोवेरा: एलोवेरा को घर के दक्षिण या पूर्व दिशा में रखने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में सुधार होता है और घर में शांति का वातावरण बनता है. एलोवेरा का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसे घर के अंदर या बाहर, पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना शुभ होता है. एलोवेरा का पौधा वातावरण को शुद्ध करता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

गुलाब: गुलाब का पौधा प्रेम और सुंदरता का प्रतीक माना जाता है. इसे घर के अंदर या बाहर, दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना शुभ होता है. गुलाब का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाता है और रोमांस और जुनून को बढ़ाता है.

चमेली: चमेली का पौधा सुगंधित फूलों के लिए जाना जाता है. इसे घर के अंदर या बाहर, दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना शुभ होता है. चमेली का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाता है और प्रेम और स्नेह को बढ़ाता है.

मनी प्लांट: मनी प्लांट को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसे घर के अंदर या बाहर, पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है. मनी प्लांट घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाता है और आर्थिक स्थिति में सुधार लाता है.

कुछ पेड़-पौधे जो घर में नहीं लगाने चाहिए.

कांटेदार पौधे: कांटेदार पौधे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं. इन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए.

सूखे पौधे: सूखे पौधे नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक हैं. इन्हें घर में नहीं रखना चाहिए.

रेंगने वाले पौधे: रेंगने वाले पौधे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं. इन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)