BREAKING NEWS
  • Sri Lanka Blast : कोलंबो एयरपोर्ट के पास ही मिले थे बम, पढ़ें पूरी खबर- Read More »
  • DDA Housing Scheme 2019: दिल्ली में सस्ते घर खरीदने का आखिरी मौका, जल्दी करें कहीं रह ना जाएं- Read More »
  • Sri Lanka Blast : श्रीलंका में लगा कर्फ्यू सुबह 6 बजे हटा, 13 लोग गिरफ्तार- Read More »

IPL 12: तस्वीरों में देखें आईपीएल इतिहास की 'रन मशीन', वो खिलाड़ी जिन्होंने जीता ऑरेंज कैप

Updated On : March 18, 2019 01:43 PM
शॉन मार्श (Shaun Marsh)

शॉन मार्श (Shaun Marsh)

आईपीएल का पहला संस्करण 2008 में खेला गया था जिसे राजस्थान रॉयल्स ने जीता था. इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शॉन मार्श ने सबसे ज्यादा 616 रन बनाए. शॉन मार्श ने इस दौरान एक शतक और पांच अर्धशतक जड़े जिसमें उनका औसत 68.44 का रहा. इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम सेमीफाइनल तक का सफर ही तय कर पाई थी.
मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden)

मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden)

लोकसभा चुनावों के चलते आईपीएल के दूसरे सीजन का आयोजन साउथ अफ्रीका में करवाया गया था. इस साल ऑरेंज कैप का खिताब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैथ्यू हेडन के नाम रहा जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए 572 रन बनाए थे. मैथ्यू हेडन ने इस दौरान 5 अर्धशतक जड़े थे. हालांकि इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सेमीफाइनल तक का ही सफर तय कर पाई थी.
सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

आईपीएल के तीसरे सीजन में क्रिकेट का भगववान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा रन बनाते हुए ऑरेंज कैप का खिताब अपने नाम किया था, हालांकि फाइनल मैच में उनकी टीम मुंबई इंडियंस को हार का सामना करना पड़ा. सचिन तेंदुलकर ने मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए 47.53 के औसत से 618 रन बनाए.
क्रिस गेल (Chris Gayle)

क्रिस गेल (Chris Gayle)

आईपीएल के चौथे सीजन में क्रिकेट फैन्स को क्रिस गेल का तूफान देखने को मिला जिसके बाद फैन्स ने उन्हें गेलस्टोर्म के नाम से बुलाना शुरू कर दिया. वेस्ट इंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने टूर्नामेंट के दौरान खेलते हुए 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए उन्होंने 67.55 के औसत से 608 रन बनाए. हालांकि फाइनल में आरसीबी की टीम के विजयी रथ को एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स ने रोक दिया और दूसरा खिताब अपने नाम किया.
क्रिस गेल (Chris Gayle)

क्रिस गेल (Chris Gayle)

चौथे सीजन की तरह ही आईपीएल के 5वें सीजन में भी क्रिकेट फैन्स को एक बार फिर गेलस्टोर्म का जलवा देखने को मिला. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए क्रिस गेल ने इस सीजन में 61.08 की औसत से 733 रन बनाए. इस सीजन में भी अपना पहला खिताब जीत पाने का आरसीबी का सपना पूरा नहीं हो सका और वह नेट रन रेट के चलते सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई.
माइकल हसी (Michael Hussy)

माइकल हसी (Michael Hussy)

आईपीएल के छठे सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइकल हसी ने सबसे ज्यादा 733 रन बनाए. इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में मुंबई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा. माइकल हसी ने सीएसके की ओर से खेलते हुए 6 अर्धशतक लगाए और 52.35 की औसत से 733 रन बनाए.
रॉबिन उथप्पा (Robin Utthappa)

रॉबिन उथप्पा (Robin Utthappa)

आईपीएल के इतिहास में यह पहली बार और इकलौता समय था जब ऑरेंज कैप हासिल करने वाले खिलाड़ी की टीम ने खिताब अपने नाम किया. रॉबिन उथप्पा ने केकेआर की ओर से खेलते हुए 5 अर्धशतक लगाए और 44 की औसत के साथ 660 रन बनाए.
डेविड वार्नर (David Warner)

डेविड वार्नर (David Warner)

आईपीएल के इस सीजन में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर ने सनराईजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए सबसे ज्यादा 562 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 7 अर्धशतक लगाए और 43.23 की औसत से रन बनाए. हालांकि उनकी टीम क्वालिफायर में जगह बना पाने में नाकामयाब रही.
विराट कोहली (Virat Kohli)

विराट कोहली (Virat Kohli)

रन मशीन के नाम से मशहूर आरसीबी और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला इस सीजन जमकर बोला. विराट कोहली ने आईपीएल इतिहास के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए इस सीजन में 973 रन बनाए. इस दौरान विराट कोहली ने 4 शतक और 7 अर्धशतक जड़े. विराट कोहली ने 81.08 की औसत से रन बनाए, हालांकि उनकी टीम इस बार खिताब को जीत पाने का सपना पूरा नहीं कर पाई और फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार गई.
डेविड वॉर्नर (David Warner)

डेविड वॉर्नर (David Warner)

पिछले सीजन की विजेता टीम सनराईजर्स हैदराबाद की टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर ने इस सीजन में भी उम्दा प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल किया. वॉर्नर ने इस दौरान 1 शतक और 4 शतक लगाया और 58.27 की औसत से रन बनाया. हालांकि हैदराबाद की टीम को एलिमिनेटर राउंड में केकेआर के हाथों हार का सामना करना पड़ा और खिताबी रेस से बाहर होना पड़ा.
केन विलियमसन (Kane Williamson)

केन विलियमसन (Kane Williamson)

आईपीएल के 11वें सीजन में एक बार फिर राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीमों की वापसी हुई थी जिन्हें फिक्सिंग के आरोप के चलते 3 साल के लिए बैन कर दिया गया था. इस सीजन में सनराईजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए केन विलियमसन ने 52.50 की औसत से 735 रन बनाए और ऑरेंज कैप का खिताब अपने नाम किया. केन विलियमसन ने इस दौरान 8 अर्धशतक लगाए. टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के सामने हार गई.
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो