इन गर्मियों में योग की विश्व राजधानी के नाम से मशहूर 'ऋषिकेश' में कीजिये ट्रेवल

Updated On : May 27, 2017 08:36 AM

ऋषिकेश

ऋषिकेश

अगर आप इस तप्ति गर्मी से रहत पाना चाहते है और कही आरामदायक या ठंडी जगह पर जाने का सोच रहे है तो हम लाये है आपके लिए ऐसी जगह जो आपको सुकून पहुंचाने में जरूर मदद करेगी। इन गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेवल कीजिये योग की विश्व राजधानी के नाम से मशहूर ऋषिकेश में जो कि ट्रैवेलर्स की लिस्ट में सबसे टॉप पर है। योग सेंटर्स , आश्रम और मंदिरों के लिए ऋषिकेश मशहूर है। यहां आप बंजी जंप, राफ्टिंग जैसे स्पोर्ट्स कर सकते है। आप अपने वीकेंड ब्रेक में यहां कैंपिंग का मजा भी उठा सकते है।

लक्ष्मण झूला-राम झूला

लक्ष्मण झूला-राम झूला

ऋषिकेश में 450 लम्बा लक्ष्मण झूला और राम झूला इस पर्यटक स्थल की खूबसूरती और बढ़ा देता है। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से ये महज 4 किमी की दूरी पर है। ऋषिकेश जा रहे है तो प्रसिद्ध 13 मंजिला त्रयंबकेश्वर मंदिर,राम मंदिर और लक्ष्मण मंदिर जरूर जाये। लक्ष्मण झूले के पास जर्मन बेकरी और राम झूले के पास चोटीवाला रेस्टोरेंट स्नैक्स के लिए मशहूर है। ऋषिकेश में कई ऐसी जगह है जहां आप आयुर्वेदिक व्यंजन और चाय का स्वाद ले सकते है।

शिवपुरी

शिवपुरी

ऋषिकेश से 19 कि.मी दूर शिवपुरी में आप राफ्टिंग का भरपूर मजा उठा सकते है। गंगा किनारे स्थित शिवपुरी में आप कई अडवेंचरस चीजें कर सकते है। शिवपुरी में गंगा किनारे स्थित्त कैंपस पर्यटकों को अपने तरफ खींचते है। आप यहां राफ्टिंग, ट्रैकिंग और बोटिंग का मजा उठा सकते है।

त्रिवेणी घाट

त्रिवेणी घाट

त्रिवेणी घाट गंगा नदी के किनारे स्थित है, जहां तीर्थयात्री गंगा स्नान करते है। शाम की आरती बेहद खूबसूरत और मन को सुकून पहुंचने के साथ आपको एक अलग दुनिया में ले जाएगा। त्रिवेणी घाट ऋषिकेश में सबसे पवित्र घाटों में से एक है। गंगा, युमना और सरस्वती नदियों का मिलन है। अगर त्रिवेणी घाट जा रहे है तो गंगा आरती जरूर देखें गंगा में तैरते दिये मन मोह लेते है।

नीरगढ़ झरना

नीरगढ़ झरना

लक्ष्मण झूले से दो कि.मी की दूरी पर नीरगढ़ झरना बेहद खूबसूरत है। आप इसे देखते ही इसकी सुंदरता में खो जाएंगे। नीरगढ़ पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटक स्थल है. यहां फोटोग्राफी के शौक़ीन भी यहां की खूबसूरती को अपने कैमरा में कैद करने से रोक नहीं पाते है।

कौडियाला

कौडियाला

राफ्टिंग के लिए कौडियाला पर्यटकों का पसंदीदा पॉइंट है। 16 कि.मी लंबा ये स्ट्रेच दुनिया में राफ्टिंग करने के लिए सबसे मशहूर और बढ़िया है।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो