BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 3rd T20 Live: वेस्टइंडीज ने टॉस जीता, टीम इंडिया को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता- Read More »

सोच समझकर करें ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, कहीं हो ना जाएं कंगाल

News State Bureau  |   Updated On : April 07, 2019 07:42:30 AM
इस ऐप्लीकेशन से हो रहा पैसा गायब

इस ऐप्लीकेशन से हो रहा पैसा गायब (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

यदि आप मोबाइल फोन या नेट बैंकिंग से ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि हो सकता है कि आपने गलती से ही इस ऐप्लीकेशन को डाउनलोड किया हो और आपके बैंक अकाउंट या आपके वालेट से पैसे गायब हो जाएंगे. बता दें कि RBI ने प्लेस्टोर और एपस्टोर पर मौजूद एनीडेस्क ऐप (Any Desk App) को डाउनलोड करने से मना किया है. RBI के अनुसार, यह ऐप आपके बैंक खातों और वॉलेट में मौजूद पैसों को मिनटों में उड़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली: कोहिनूर हीरे से दोगुने बड़े जैकब हीरे की प्रदर्शनी, उत्कृष्ट आभूषणों से सजा राष्ट्रीय संग्रहालय

RBI का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से UPI प्लेटफॉर्म पर लेन-देन करने वालों के साथ धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं. हैकर्स मोबाइल फोन को रिमोट एक्सेस पर लेकर बैंक खाते से पैसे उड़ा दे रहे हैं. RBI ने बैंकों को निर्देश जारी किया है कि वो एनी डेस्क ऐप के जरिये होने वाली धोखाधड़ी को लेकर अपने ग्राहकों को जागरूक करें. क्योंकि अधिकतर लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से ही लेन देन कर रहे हैं. ऐसे में लोगों को इस धोखाधड़ी से बचाना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: RBI ने नियमों का उल्लंघन करने के कारण 7 बैंकों पर लगाया जुर्माना

कैसे गायब होता है पैसा

आरबीआई के अनुसार, इस ऐप को डाउनलोड करने का सुझाव सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये मिलता है. ऐप के डाउनलोड होती है यह आपको एक 9 डिजिट का कोड देता है. इसके बाद धोखाधड़ी करने वाले आपसे यह कोड ले लेंगे. फिर ऐप पर आपसे परमिशन मांगी जाएगी.
जैसे ही आप अप्रूव करेंगे आपके फोन का रिमोट एक्सेस हैकर हो मिल जाएगा. फिर वह मोबाइल में पहले से मौजूद बैंकिंग ऐप से आपका पैसा गायब कर देगा. मालूम हो कि ईघका RBI यह अलर्ट केवल UPI ही नहीं बल्कि अन्य पेमेंट ऐप्स पर भी लागू होता है.

First Published: Feb 18, 2019 03:38:23 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो