logo-image

कांग्रेस पहले किसानों को लोन लेने को मजबूर करती है, फिर कर्जमाफी के नाम पर भ्रमित करती है : पीएम मोदी

एक दिन पहले असम और मणिपुर में रैली करने के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड पहुंचे. राज्‍य के पलामू जिले में उन्‍होंने कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

Updated on: 05 Jan 2019, 05:25 PM

नई दिल्ली:

एक दिन पहले असम और मणिपुर में रैली करने के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड पहुंचे. राज्‍य के पलामू जिले में उन्‍होंने कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इस दौरान उन्‍होंने कहा, कांग्रेस ने किसानों को वोट बैंक समझा और हमने उन्‍हें अन्‍नदाता. यह बीजेपी और कांग्रेस के बीच का अंतर है. प्रधानमंत्री ने कहा, हमने नरेंद्र मोदी आवास योजना नहीं चलाई, नमो आवास योजना नहीं चलाई, रघुवरदास आवास योजना नहीं चलाई. हमने प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई, ताकि आगे की सरकार भी उस योजना को जारी रख सके. उन्‍होंने कहा, अब किसानों को लोन लेने की जरूरत नहीं है. उन्‍होंने कहा, कांग्रेस पहले किसानों को लोन लेने को मजबूर करती है और कर्जमाफी के नाम पर उन्‍हें भ्रमित करती है.

यह भी पढ़ें : अवैध खनन मामले में IAS बी. चंद्रकला के आवास पर CBI का छापा, यूपी में 12 जगहों पर भी छापेमारी

उन्‍होंने कहा, कांंग्रेस के राज में एक परिवार के लोगों के नाम पर योजनाएं बनती थीं, जिसमें उस परिवार की ज्‍यादा चिंता होती थी. हमने आवास योजना को किसी के नाम से नहीं बनाया. इस योजना में लाभार्थी को बिचौलिये को पैसे नहीं देने पड़ते. हमें नाम की नहीं, बल्‍कि काम की अधिक चिंता है. मोदी ने कहा, 'जो लोग मुझ पर आज कीचड़ उछाल रहे हैं, उन्होंने गरीबों के लिए कुछ काम नहीं किया. हमने इतने समय में 1 करोड़ 25 लाख घर बना दिए. उनसे इतने काम करने में कई साल लग जाते. पहले घर बनाने में 18 महीने लगते थे. हमने ऐसा काम किया कि 12 महीने में लोग हमारे बनाए घरों में रहने लगे.' उन्होंने कहा, 'जब देश में रिमोट कंट्रोल वाली सरकार थी तो उन्होंने पांच साल में गांवों में सिर्फ 25 लाख कर बनवाये थे और हमनें 5 साल से भी कम समय में 1 करोड़ 25 लाख घर बनवा दिये हैं.' 

यह भी पढ़ें : हरियाणा में सरकार बनाम शूटर: अनिल विज के ट्वीट पर फिर बोली मनु भाकर

एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर की राजधानी इंफाल में एक कार्यक्रम में कांग्रेस पर निशाना साधा था. उससे एक दिन पहले ही पंजाब के गुरुदासपुर और जालंधर में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर करारा प्रहार किया था. इंफाल में प्रधानमंत्री ने कहा, हमारी सरकार ने राज्‍यों के साथ मिलकर काम किया. वहीं कांग्रेस की नीति अटकाने, भटकाने और लटकाने की रही है. प्रधानमंत्री ने कहा, कांग्रेस ने मणिपुर को दिल्‍ली से दूर कर दिया. उन्‍होंने कहा कि एक-एक योजनाओं को हमने खुद जाना और समझा है. कांग्रेस सरकारों के कारण केंद्र की कई योजनाएं मणिपुर में अधूरी रह गई हैं. कांग्रेस की नीतियों से प्रदेश को भारी नुकसान हुआ है. उन्‍होंने यह भी कहा, कांग्रेस की नीतियों से पूर्वोत्‍तर को नुकसान हुआ है.