logo-image
लोकसभा चुनाव

James Web Telescope: जेम्स वेब टेलीस्कोप क्या है जानें इसकी 10 विशेषताएं

James Webb Telescope: जेम्स वेब टेलीस्कोप एक अंतरिक्ष उपग्रह है जो नासा (NASA), यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA), और कनाडा के कैनेडियन स्पेस एजेंसी (CSA) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है.

Updated on: 14 Feb 2024, 06:17 PM

नई दिल्ली :

James Webb Telescope: जेम्स वेब टेलीस्कोप (James Webb Telescope) एक अंतरिक्ष उपग्रह है जो नासा (NASA), यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA), और कनाडा के कैनेडियन स्पेस एजेंसी (CSA) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है. यह टेलीस्कोप बहुत ऊंचाई के रिक्त अंतरिक्ष में विशेषज्ञ दृश्यों को देखने की क्षमता रखता है और ब्रह्मांड के विभिन्न क्षेत्रों की अध्ययन करने के लिए निर्मित किया गया है. इस टेलीस्कोप का उद्घाटन 2021 में हुआ और यह ब्रह्मांड की उत्तम ब्रह्मांड की तस्वीरें और डेटा जुटाने की क्षमता रखता है. जेम्स वेब टेलीस्कोप, जो कि अंग्रेजी में "James Webb Space Telescope" के रूप में भी जाना जाता है, एक अंतरिक्ष टेलीस्कोप है जो नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और कनाडा के कॉनट्रिब्यूशन के लिए एरोस्पेस निर्माता नॉर्दन ग्रुमन द्वारा निर्मित है.

यह अंतरिक्ष में हमारे सूर्य के निकटतम ग्रहों और धूमकेतुओं के अध्ययन के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसका लॉन्च 2021 में हुआ था और यह भूमिका में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसे खोजने के लिए हम और अधिक विशाल अंतरिक्ष के साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं. जेम्स वेब टेलीस्कोप वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड की गहराईयों का अध्ययन करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे कि गैलेक्सी, धूमकेतु, तारों के जन्म और आस्तिक प्रोटो-गैलेक्सीयन धुंध. इसका एक अद्वितीय विशेषता यह है कि यह बहुत अधिक ध्यान से समर्पित है और अंतरिक्ष के लिए सूर्य की किरणों के प्रभाव को कम करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है. इसके अतिरिक्त, यह स्पेस टेलीस्कोप वैज्ञानिकों को धूमकेतु, तारे, धूमकेतु और गैलेक्सियों के गहराईयों का अध्ययन करने में मदद करेगा.

जेम्स वेब टेलीस्कोप, जिसे अंग्रेजी में "James Web Space Telescope" कहा जाता है, एक महान अंतरिक्ष उपकरण है जो ब्रह्मांड की गहराइयों के अध्ययन के लिए डिज़ाइन किया गया है. इस उपकरण का मुख्य उद्देश्य है गैलेक्सियों, धूमकेतुओं, तारों, और धूमकेतुओं की उत्पत्ति और विकास की अध्ययन करना है. जेम्स वेब टेलीस्कोप 2021 में लॉन्च किया गया और यह नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और कनाडा के सहयोग से तैयार किया गया है. इसके जरिए, वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड की उत्पत्ति और विकास के संबंध में नई जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

जेम्स वेब टेलीस्कोप की 10 विशेषताएं

उच्च निर्माण गुणवत्ता: जेम्स वेब टेलीस्कोप विशेषज्ञों द्वारा डिज़ाइन किया गया है और इसमें उच्च गुणवत्ता के अंतरिक्षीय उपकरण शामिल हैं.

बहुत ही उच्च समर्पण: यह टेलीस्कोप सूर्य की किरणों के प्रभाव को कम करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है, जिससे इसकी प्रदर्शन शक्ति और निष्पादन क्षमता बढ़ाई गई है.

अद्वितीय तकनीकी सुविधाएं: इसमें एक नई तकनीकी सुविधा है जिसे "मैगनेटोस्टेट" कहा जाता है, जो संग्रहित चुंबकीय ऊर्जा का उपयोग करके उपकरण को शीघ्रता से ठीक करता है.

सुपर कूलिंग सिस्टम: जेम्स वेब टेलीस्कोप के पास एक विशेष तकनीकी सुविधा है जो उसे अंतरिक्ष में धूमकेतुओं की अध्ययन के लिए ठंडा रखने में मदद करती है.

दूरस्थ निदर्शन: यह टेलीस्कोप बहुत दूरस्थ समस्याओं का अध्ययन करने में सक्षम है, जैसे कि धूमकेतुओं की गाली की संरचना.

उत्कृष्ट निजीकरण: जेम्स वेब टेलीस्कोप की तकनीकी निजीकरण विशेषज्ञों द्वारा किया गया है, जो इसके अद्वितीय प्रदर्शन और निष्पादन में मदद करता है.

अत्यंत दक्षता: इसमें उपकरणों की अत्यधिक दक्षता और संग्रहण शक्ति है, जो वैज्ञानिकों को अधिक विस्तृत और सटीक डेटा प्रदान करती है.

व्यापक क्षमता: यह टेलीस्कोप बहुत बड़े दूरस्थ गहराई में उपकरण की उन्नत क्षमता के साथ आएगा.

सुरक्षित निर्माण: इसका निर्माण बहुत सुरक्षित और धृवीय है, जिससे यह अंतरिक्ष की कठिनाइयों का सामना कर सकता है.

विशेष वैज्ञानिक उपयोग: जेम्स वेब टेलीस्कोप अंतरिक्ष और सूर्य सिस्टम के विभिन्न पहलुओं के अध्ययन के लिए अद्वितीय नजरिया प्रदान करेगा.